मध्‍यप्रदेश में आज से राज्यस्तरीय बूस्टर डोज अभियान, मुख्यमंत्री करंगे शुरुआत

कोविड-19 वैक्सीन अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रदेशवासियों को नि:शुल्क प्रिकॉशन डोज का राज्यस्तरीय अभियान गुरुवार से शुरू हो रहा है।

कोविड-19 वैक्सीन अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रदेशवासियों को नि:शुल्क प्रिकॉशन डोज का राज्यस्तरीय अभियान गुरुवार से शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सुबह 9.50 बजे प्रोतिमा मलिक महिला पुलिस अस्पताल, जहांगीराबाद में कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव में नि:शुल्क प्रिकॉशन (बूस्टर) डोज अभियान का शुभारंभ करेंगे। अभियान 30 सितम्बर तक जारी रहेगा।मुख्यमंत्री चौहान ने नागरिकों से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है। उन्होंने बुधवार देर शाम जारी अपने संदेश में कहा कि अभियान के अंतर्गत सितंबर तक अधिक से अधिक टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए विशेष गतिविधियाँ संचालित की जाएंगी। प्रदेशवासियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से विशेष अभियान भी संचालित किए जाएंगे।

Also Read – पेट्रोल – डीजल के भाव में क्या है नई अपडेट, जानिए आपके शहर के भाव

मुख्यमंत्री ने कहा कि बूस्टर डोज़ लगाए जाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी की गई है। जिन व्यक्तियों को दोनों डोज़ लगे हुए 6 माह हो चुके हैं उन्हें बूस्टर डोज़ लगवाने की पात्रता है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की जनता ने पहला और दूसरा डोज़ लगवाने में देश में रिकार्ड स्थापित किया था। इसी तरह अब बूस्टर डोज़ लगवाने के इस अभियान को भी सफल बनाने में नागरिक बंधु सक्रिय भागीदारी निभाएं।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बूस्टर डोज़ लगवाने के लिए लोगों को जागरूक करने में कोई कमी न रहे। अधिकाधिक पात्र लोगों को बूस्टर डोज़ लगाया जाए। इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी पात्र व्यक्ति बूस्टर डोज़ लगवाने से वंचित न रहे।मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अभियान में विभिन्न सामाजिक संगठनों, जन-प्रतिनिधियों, जन-अभियान परिषद और क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों आदि को शामिल करते हुए जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। विभिन्न प्रचार माध्यमों के द्वारा अपील भी की गई है।

जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय केबिनेट की बैठक में 18 साल के ऊपर के नागरिकों को अगले 75 दिन के लिए कोविड-19 से बचाव के लिए लगाए जाने वाले बूस्टर डोज़ को फ्री किया गया है। फ्री डोज की यह व्यवस्था 15 जुलाई से प्रभावशील हो गयी है। केंद्र सरकार द्वारा बूस्टर डोज की 9 माह की अवधि को 6 माह करने का महत्वपूर्ण निर्णय भी हाल ही में लिया गया है।