क्या धरती पर सच में जिंदा है ‘हिममानव’? भारतीय सेना को मिले सबूत

0
138

भारतीय सेना ने अपना एक और कमाल कर दिखाया है. सोमवार को भारतीय सेना को हिममानव यानि Big foot के कुछ सबूत मिले. जोकि वैज्ञानिकों द्वारा असली माने जा रहे हैं.हम सब केवल बचपन में हिममानव की कहानियांसुनते थे और हमेशा से ही इसकी मौजूदगी को लेकर तरह-तरह के विचार भी किया करते थे.

आज तक हिममानव को लेकर वैज्ञानिकों को कोई भी ठोस सबूत नहीं मिले थे. लेकिन अब भारतीय सेना ने हिममानव के होने के सबूत सबके सामने पेश किए हैं. उन्होंने हिममानव के पैरों के निशान की तस्वीरें अपने ट्वीटर पेज पर शेयर किए हैं. हालांकि कई लोगों का ऐसा भी कहना है कि लोगों ने हिममानव को देखा है, लेकिन उनके पास ये साबित करने के लिए सबूत नहीं होते थे.

भारतीय सेना ने ट्विटर पर इसकी तस्वीरें शेयर करते हुए कहा है कि “उनके पर्वतारोहण अभियान दल ने 9 अप्रैल को मकाबू बेस कैंप के करीब 32×15 इंच वाले रहस्यमयी हिममानव ‘येती’ के पैरों के निशान देखे हैं। इससे पहले यह मायावी स्नोमैन केवल मकालू-बरुन नैशनल पार्क में देखा गया था.”

जानिए क्या है हिममानव

हिममानव वह प्राणी हैं जिसके कई लोगों द्वारा देखे जाने का दावा किया गया है. लेकिन उनके सबूत कभी किसी को नहीं मिल पाते थे. यह दुनिया के सबसे रहस्यमयी प्राणियों में से एक है, जिसकी कहानी 100 साल पुरानी बताई जाती है. जिन लोगों ने उसे देखा है, उनमें से एक बौद्ध भी हैं. उनका दावा था कि उन्होंने हिममानव को देखा है. वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिकों ने हिममानव को मनुष्य नहीं बल्कि ध्रुवीय और भूरे भालू की क्रॉस ब्रीड यानी संकर नस्ल बताया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here