सोने में सुस्ती, चांदी भी 487 रुपये प्रति किलो नीचे लुढ़की

लगातार तीसरे सप्ताह सोने के भाव (Gold Price) में तेजी दर्ज की गई. इस सप्ताह गोल्ड का रेट 52 हजार के पार चला गया. एक बार फिर से हफ्ते के आखिरी दिन गोल्ड रेट में उछाल आया

लगातार तीसरे सप्ताह सोने के भाव  में तेजी दर्ज की गई. इस सप्ताह गोल्ड का रेट 52 हजार के पार चला गया. एक बार फिर से हफ्ते के आखिरी दिन गोल्ड रेट में उछाल आया और ये तेजी से ऊपर की तरफ भागा. भारतीय सर्राफा बाजार में इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार (5 अगस्त) को सोने का रेट 52,140 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. पिछले हफ्ते के आखिरी दिन यह 51,623 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

सोने और चांदी की कीमतों में शुक्रवार को सुस्ती देखी गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार शुक्रवार को सोने के भाव नौ रुपये कमजोर होकर 52,592 रुपये प्रति दस ग्राम की दर पर आ गए। इससे पिछले कारोबारी सेशन में सोना 52601 रुपये प्रति दस ग्राम की दर पर कारोबार कर रहा था।  हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन चांदी की  कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली और उसके आसपास के सर्राफा बाजार में चांदी 487 रुपये लुढ़ककर 58,477 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर कारोबार कर रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हल्की कमजोरी के साथ 1789 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस के भाव पर बिक रहा है। वहीं चांदी की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में सपाट बनी हुई है। वहां चांदी 20.13 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस की दर पर ट्रेड कर रही है।

 Also Read – पुणे में देश का पहला मानव ड्रोन बनकर तैयार, 130 KG वजन के साथ 35 KM तक उड़ने की होगी क्षमता 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कॉमोडिटीज सेक्शन के सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल के अनुसार दुनियाभर में मंदी की चिंताओं के बीच सोने की कीमतों बड़ी हलचल नहीं दिख रही है। फिलहाल सोना 1790 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस की दर पर कारोबार कर रहा है।