जियो यूजर्स को झटका, अब कॉल करने के लिए देना होंगे पैसे

रिलायंस जियो ने दीपावली से पहले अपने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, कंपनी ने ऐलान किया है कि अब जियो ग्राहकों को फोन पर बात करने के लिए पैसे देने होंगे।

0
59
jio

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने दीपावली से पहले अपने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, कंपनी ने ऐलान किया है कि अब जियो ग्राहकों को फोन पर बात करने के लिए पैसे देने होंगे। जिसके लिए रिचार्ज कराना होगा। हांलाकि जियो से जियो के नेटवर्क पर काॅलिंग फ्री रहेगी, लेकिन दूसरे नेटवर्क पर काॅल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से पैसे देना होंगे।

हांलाकि जियो का कहना है कि उसकी ओर से आउटगोइंग ऑफ-नेट मोबाइल कॉल का ये शुल्क केवल तब तक लिया जाएगा जब तक TRAI अपने मौजूदा रेगुलेशन के अनुरूप IUC को खत्म नहीं कर देता है। जियो ने कहा TRAI के साथ हमारे द्वारा सभी डाटा को साझा किया जराएगा, ताकि वह समझ सके कि शून्य IUC से यूजर्स को फायदा होगा।

बताया जा रहा है कि पूरा मामला इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज से संबंधित है। IUC ऐसी राशि है जो एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर दूसरे को भुगतान करता है। यानी एक टेलीकॉम ऑपरेटर के ग्राहकों द्वारा दूसरे ऑपरेटर के ग्राहकों को आउटगोइंग मोबाइल कॉल की जाती है तब कॉल करने वाले ऑपरेटर को IUC का भुगतान करना पड़ता है। दो अलग-अलग नेटवर्क के बीच होने वाली ये कॉल मोबाइल ऑफ-नेट कॉल कहलाती हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) IUC शुल्क निर्धारित करता है जो कि मौजूदा समय में 6 पैसे प्रति मिनट हैं।

जियो ने जारी किए प्लान

इधर, जियो ने अन्य नेटवर्क पर काॅल करने के लिए प्लान भी जारी कर दिया है। जो कि 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक के हैं। 10 रुपये वाले प्लान में 124 मिनट कॉलिंग की जा सकेगी। जबकि 20 रुपये वाले प्लान में 249 मिनट, 50 रुपये वाले प्लान में 656 मिनट और 100 रुपये वाले प्लान में 1,362 मिनट काॅल की जा सकेगी।

साथ ही जियो इन टॉप वाउचर के बदले ग्राहकों को फ्री डेटा भी देगा। जिसके तहत 10 रुपये वाले प्लान के साथ 1 जीबी डाटा, 20 रुपये के साथ 2 जीबी डाटा, 50 रुपये के साथ 5 जीबी डाटा और 100 रुपये वाले प्लान के साथ 10 जीबी डाटा दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here