सातवां वेतन आयोग: डीए बढ़ोतरी से पहले कर्मचारियों को मिली अच्छी खबर, सरकार ने की बड़ी घोषणा

डीए बढ़ोतरी से पहले सरकार ने कर्मचारियों को एक अच्छी खबर दी है.

7th Pay Commission: महंगाई भत्ता बढ़ने से पहले कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. कर्मचारी जहां अगस्त में महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे उसी बीच सरकार ने एक अच्छी खबर दे दी है. जुलाई में 8000 से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों का प्रमोशन देने के बाद अब कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग आने वाले हफ्तों में सरकारी अधिकारियों को प्रमोशन देने की तैयारी कर रहा है.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) से केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा ग्रुप ए के अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मिलकर इस मुद्दे पर चर्चा की. जिसके बाद प्रमोशन का ऐलान क‍िया गया. कार्मिक राज्य मंत्री (Minister of State for Personnel) सिंह ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि प्रमोशन के प्रोसेस में नियम अनुरूप काम करते हुए तेजी लाई जाएगी.

Must Read- मध्य प्रदेश में 2557 पदों पर निकलीं सरकारी नौकरी भर्ती, देखें जरूरी अपडेट

केंद्रीय राज्य मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को कहा कि उनकी मांगों पर अच्छे से विचार करेंगे और पदोन्नति में आने वाली समस्याओं को दूर करने का प्रयास करेंगे. बता दें कि अधिकारियों को प्रमोशन से पहले 18 महीने की ट्रेनिंग आवश्यक है. मंत्री का कहना है कि अधिकारियों का प्रमोशन सुव्यवस्थित ढंग से किया जाएगा.

1 जुलाई 2022 को 8089 कर्मचारियों का प्रमोशन किया गया था. जिसमें 4734 केंद्रीय सचिवालय सेवा और 2966 केंद्रीय सचिवालय आशुलिपिक कर्मचारी तथा 389 केंद्रीय सचिवालय लिपिक सेवा कर्मचारी शामिल हैं. वहीं DA Hike की बात करें तो इसके 4% तक बढ़ने की चर्चा चल रही है. अगर ऐसा होता है तो यह 34 से बढ़कर 38% हो जाएगा.