SBI का अलर्ट! मोबाइल चार्जिंग से खाली हो सकता है आपका अकाउंट

बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने करोड़ों ग्राहकों केलिए एक अलर्ट जारी किया है। SBI ने बताया कि मोबाइल चार्जिंग के दौरान आपकी एक गलती आपका अकाउंट खाली कर सकती है।

0
98
Mobile charging

नई दिल्ली: ऑनलाइन फ्रॉड के कई मामले सामने आते है। आपकी एक गलती से आपको लाखों रपए का नुक्सान उठाना पड़ता है। बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने करोड़ों ग्राहकों केलिए एक अलर्ट जारी किया है। SBI ने बताया कि मोबाइल चार्जिंग के दौरान आपकी एक गलती आपका अकाउंट खाली कर सकती है।

एसबीआई ने यह अलर्ट सोशल मीडिया के जरिए जारी किया है। बैंक ने कहा है कि चार्जिंग स्टेशंस पर अपना फोन चार्ज करने से पहले सतर्क रहें, क्योंकि मैलवेयर के जरिए आपका फोन हैक हो सकता है।

ट्वीट कर एसबीआई ने कहा कि, ‘चार्जिंग स्टेशंस पर अपना फोन चार्ज करने से पहले दो बार सोचें। कोई मैलवेयर आपके फोन में घुसकर डेटा और पासवर्ड को हैकर्स तक पहुंचाने का जरिया बन सकता है।’

बैंक ने दिए ये टिप्‍स

  • बैंक के मुताबिक मोबाइल फोन को अगर चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज करते हैं तो सबसे पहले पीछे इलेक्ट्रिकल सॉकेट पर ध्‍यान दें।
  • बैंक ने सलाह दी है कि अपना चार्जिंग केबल या पावर बैंक अपने साथ रखें।
  • केवल इलेक्ट्रिकल आउटलेट से ही अपना मोबाइल चार्ज करें।

यहां बता दें कि मैलवेयर दरअसल एक खतरनाक स्क्रिप्ट होती है, जिसे डेटा चुराने और उसे बर्बाद करने के मकसद से बनाया जाता है। बैंक ने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि जूस हैकिंग की वजह से आपके खाते के सारे पैसे खाली हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here