इंदौर दिनांक 06 अक्टुबर 2022। स्वच्छता प्रभारी श्री अश्विन शुक्ल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में लगातार छटी बार देश में लगातार स्वच्छता में प्रथम स्थान मिलने व देश की पहली जीएफसी 7 स्टार सीटी का खिताब इंदौर को मिलने पर आज नगरीय प्रशासन मंत्री मान. श्री भूपेन्द्र सिंह, महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयर्गीय, सांसद श्री शंकर लालवानी, आयुक्त प्रतिभा पाल व अन्य अतिथियों के द्वारा स्वच्छता अभियान में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले समस्त झोन क्षेत्र के सफाई मित्र के साथ ही अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियो, कर्मचारी युनियन के पदाधिकारियो को प्रशस्ति पत्र व मोमेन्टो देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विधायक श्रीमती मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड, श्री रमैश मैन्देाला, आईडीए अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चांवडा, सभापति श्री मुन्नालाल यादव, महापौर परिषद सदस्य श्री राजेन्द्र राठौर, श्री अश्विन शुक्ल, श्री निरंजन सिंह चौहान, श्री अभिषेक शर्मा, श्री जितेन्द्र यादव, श्री नंदकिशोर पहाडिया, श्री राकेश जैन, श्री राजेश उदावत, श्रीमती प्रिंया डांगी, बडी संख्या में पार्षदगण, कर्मचारी युनियन के श्री प्रताप करोसिया, श्री हरिश नागर, अपर आयुक्त श्री ऋषभ गुप्ता, श्रीमती भव्या मित्तल, श्री अभय राजनगांवकर, श्री वीरभद्र शर्मा, उपायुक्त श्रीमती लता अग्रवाल, विभाग प्रमुख, एनजीओ प्रमुख, निगम अधिकारी, समस्त सफाई मित्र, कर्मचारी व अन्य उपस्थित थे।

Also Read : द पार्क इंदौर के ‘लखनवी फ़ूड फेस्टिवल’ में शाही व्यंजनों का ज़ायका

इस अवसर पर निगम के समस्त सफाई मित्र, डेªनेज कर्मचारी, जनसंपर्क व परिषद विभाग, स्वास्थ्य अधिकारी, झोन नियंत्रणकर्ता अधिकारी, झोनल अधिकारी, सीएसआई, दरोगा, प्रभरी दरोगा, डेªनेज सुपरवाईजर, विभाग प्रमुख, एनजीओ प्रमुख, स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसेटर, टीम बल्क, मीट कलेक्शन, मलेरिया विभाग, स्वास्थ्य कन्ट्रोल रूम, स्वच्छ भारत मिशन, केपीएमजी टीम, आईईसी टीम, आईडब्ल्युएम टीम, राजस्व विभाग, वर्कशॉप टीम, वॉटर सप्लाय टीम, उद्यान विभाग, विद्युत विभाग, डेनेज विभाग, जनकार्य विभार्ग, सेन्ट्रल स्टोर्स टीम, लेखा विभाग, यातायात विभाग, भवन अनुज्ञा टीम, निगम कन्टोल रूम टीम, स्मार्ट सिटी टीम, सिटी बस आफिस टीम, एनजीओ प्रमुख टीम, सीटीपीटी सुपरवाईजर के अधिकारी व कर्मचारियो को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही सफाई मित्र सम्मान समारोह में डॉक्टर रागिनी मक्खर द्वारा आकर्षक प्रस्तुति दी गई एवं निगम के समस्त सफाई मित्र, डेनेज कर्मचारी व अन्य सम्मानित अधिकारियो व कर्मचारियो ने स्नेह भोज किया। सफाई मित्रो के सम्मान समारोह स्थल पर आने पर निगम द्वारा समस्त सफाई मित्रो का फुलो से स्वागत भी किया गया।

इंदौर के स्वच्छता अभियान व 7 स्टार सीटी- मान. मंत्री

नगरीय प्रशासन मंत्री मान. श्री भूपेन्द्र सिंह जी ने कहा कि देश की सबसे स्वच्छ सीटी इंदौर के सफाई मित्रो के सम्मान समारोह में आकर मैं अभिभूत हॅू, आप सभी को बधाई और मैं कहना चाहता हॅू कि इस बार देश में पहली बार मध्य प्रदेश को स्वच्छ प्रदेश का खिताब मिला है, इसमें इंदौर की महत्वपूर्ण भूमिका है, इंदौर के जीएफसी 7 स्टार सीटी के मार्किंग का लाभ मध्य प्रदेश को मिला है, इंदौर के 7 स्टार सीटी बनने से ही मध्य प्रदेश देश में पहला स्वच्छ प्रदेश बनने का मुकाम पाया है, स्वच्छ भारत मिशन के तहत संपूर्ण प्रदेश को कचरा मुक्त प्रदेश बनाने के लिये अभियान चलाएगे। उन्होने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी के आव्हान पर स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की गई थी, जिसे इंदौर के जागरूक नागरिको ने जनआंदोलन बनाकर स्वच्छता अभियान में सम्मिलित हुआ है।

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में इंदौर एक नई दिशा में आगे बढ रहा है, इंदौर के 7 स्टार सीटी बनने पर मान. मुख्यमंत्री जी द्वारा रूपये 7 करोड की राशि से पुरस्कृत करने की भी घोषणा की गई है। साथ ही प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्वच्छता अभियान में किये जा रहे कार्यो के लिये मध्य प्रदेश शासन द्वारा बजट में किसी भी प्रकार की कोई कमी नही आने देगे। उन्होने कहा कि सफाई मित्रो का आज जो सम्मान हो रहा है, वह सम्मान की परम्परा हमारे मान. प्रधानमंत्री जी ने प्रांरभ कि है, उन्होने स्वंय सफाई मित्रो के पैर को धोकर उनका पूर्व में सम्मान किया है। साथ ही नगरीय निकायो के विनियमित कर्मचारियो केा स्थाई करने का प्रस्ताव भी शीघ्र पास किया जावेगा तथा पात्र कर्मचारियो को नियमानुसार विनियमित किया जावेगा।

भाजपा राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयर्गीय ने कहा कि इंदौर के स्वच्छता में नंबर वन शहर बनने पर प्रदेश भी स्वच्छता में नंबर वन स्वच्छ प्रदेश बना है, इंदौर का स्वच्छ अभियान देश के अन्य शहरो व प्रदेशो को स्वच्छता की प्रेरणा दे रहा है। उन्होने कहा कि मेरे कार्यकाल में सर्वप्रथम रात्रि में सफाई अभियान की शुरूआत हुई थी, जिसमें निगम के कर्मचारियेा के साथ ही निगम की समस्त कर्मचारियो युनियनो के पदाधिकारियो ने सहयोग कर रात्रिकाली सफाई व्यवस्था मंे सहयोग किया था। उन्होने कहा कि इंदौर के मास्टर प्लान केा बनाने से पूर्व आने वाले 25, 30 वर्ष नही अपितु भविष्य के 50 वर्षो में इंदौर की जरूरत, जनसंख्या को देखकर मास्टर प्लान बनाया जावे। उन्होने कहा कि इंदौर केा स्वच्छता का खिताब दिलाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका सफाई मित्र और शहर की जागरूक जनता की है।

एक बार शिखर पर पहुंचना आसान है- महापौर

महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छता में लगातार इंदौर देश में छटी बार नंबर वन स्वच्छ रहा और इसके साथ ही इंदौर ने देश की पहली जीएफसी 7 स्टार सीटी का जो मुकाम पाया है इसके लिये मैं आप सभी को बधाई देता हॅू, उन्होने कहा कि एक बार शिखर पर पहुंचना तो आसान है, किंतु बडी चुनौती है स्वच्छता के नंबर वन के खिताब को बनाये रखना, इसके लिये मैं इंदौर की जनता, सफाई मित्रो को श्रेय देता हॅू। महापौर श्री भार्गव ने कहा कि इंदौर की जनता की आदात में स्वच्छता है, जिन्होने स्वच्छता को एक जनआंदोलन बनाकर इंदौर को इस मुकाम पर पहुंचाया है। मै जब भी देश के किसी अन्य प्रांत व शहरो में जाता हॅू तो लोग मुझसे पुछते है कि इंदौर ने ऐसा क्यां किया कि इंदौर इस स्थान पर है। तो मैं कहता हॅू कि इंदौर दिन में ही नही अपितु रात में भी स्वच्छता के लिये कार्य करता है, इंदौर के सफाई मित्र प्रतिदिन शहर की सफाई की चिंता करते है, इंदौर केा सजाने-संवारने के लिये लगातार कार्य करते है इस लिये इंदौर स्वच्छता के शिखर पर है।

Also Read : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट , इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

महापौर भार्गव ने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जी व मान. नगरीय प्रशासन मंत्री जी ने कहा था कि स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत स्टार रेटिंग प्रतियोगिता में जो शहर जितने स्टार लाएगा, उतने से उस शहर का पुरस्कृत किया जावेगा, इंदौर देश में पहली जीएफसी 7 स्टार सीटी बना है, इसलिये इंदौर को मान. मुख्यमंत्री जी व मान. मंत्री जी ने रूपये 7 करोड की राशि से पुरस्कृत करने की घोषणा की है। इसके साथ ही निगम के ऐसे शेष रहे पात्र कर्मचारी जो कि विनियमित के हकदार है उन्हे नियमानुसार विनियमित किया जावेगा। साथ ही इंदौर में स्वच्छता को मुकाम दिलाने पर निगम के समस्त कर्मचारियो को दीवाली के पूर्व ही अग्रिम माह का वेतन दिया जावेगा, साथ ही आउटसोर्स के कर्मचारियो को दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियो की तरह लाभ दिया जावेगा।

इंदौर को स्वच्छता के साथ ही सिंगल युज प्लास्टिक मुक्त शहर- महापौर

महापौर श्री भार्गव ने कहा कि जिस प्रकार से इंदौर ने स्वच्छता को जनं आंदोलन बनाकर इंदौर केा लगातार देश में छटी बार नंबर वन स्वच्छ शहर बनाया है, हमारा संकल्प है कि इंदौर स्वच्छता में सत्ता लगाएगा। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से इंदौर स्वच्छता में नंबर वन शहर है, उसी प्रकार इंदौर को पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से सिंगल युज प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने के साथ ही इंदौर की वायु गुणवत्ता में सुधार हेतु एअर क्वालिटी इण्डेक्स में भी नंबर वन शहर बनाने का प्रयास करेगे। साथ ही इंदौर की यातायात व्यवस्था में सुधार करके इंदौर की यातायात व्यवस्था में भी नंबर वन शहर बनाने के लिये हम सभी मिलकर प्रयास करेगे। मैं आज सभी सम्मानित निगम अधिकारियेा, कर्मचारियो व सहयोगी संस्थानो को बधाई देता हॅू।

आयुक्त प्रतिभा पाल ने इस अवसर पर कहा कि इंदौर के स्वच्छता अभियान में लगातार, रात-दिन कार्य करने वाले सफाई मित्रो व निगम की टीम व सहयोगी संस्थाओ के सहयोग से इंदौर स्वच्छता में लगातार छटी बार नंबर स्वच्छ शहर बना है, आज सम्मानित समस्त सफाई मित्र, निगम अधिकारियो व कर्मचारियो के साथ ही सहयोगी संस्थाओ क प्रतिनिधियों को सम्मानित होने पर मैं बधाई देती हॅू।