Russia-Ukraine : यूक्रेन में युद्ध के बीच रूस में Apple ने सेल रोकी, इन ऐप्स को भी App Store से हटाया

Russia-Ukraine : इन दिनों यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चल रहा है ऐसे में कई देशों ने और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने रूस में कई सेवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है।

apple

Russia-Ukraine : इन दिनों यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चल रहा है ऐसे में कई देशों ने और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने रूस में कई सेवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है। वहीं हाल ही में ये खबर सामने आई है कि आईफोन कंपनी Apple ने भी रूस के खिलाफ एक बड़ा एक्शन लिया है।

दरअसल, Apple ने रूस में अपनी सेल पर प्रतिबंध लगा दिया है। बताया जा रहा एप्पल कंपनी ने रूस में अपने सभी प्रोडक्ट्स की बिक्री पर रोक लगा दी है। साथ ही कंपनी ने न्यूज ऐप्स RT और Sputnik को App Store से भी हटा दिया है। दरअसल, इससे पहले एप्पल ने Apple Pay की सर्विस पर रोक लगा दी थी।

Must read : 21 लाख दीपों से जगमगाई Mahakal नगरी, देखें फोटो और वीडियो

जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने एक बयान जारी किया है जिसमें ये बताया गया है कि रूस में Apple ने सभी सेल चैनल्स में एक्सपोर्ट रोक दिया है। साथ ही ये भी कहा गया है कि वे स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं, साथ ही प्रभावित देशों की सरकार से बातचीत कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि अमेरिका के साथ कई देशों की सरकारों और बड़ी कंपनियों ने भी इस युद्ध की आलोचना की है। वहीं रूस को कई मोर्चे पर अलग-थलग करने की कोशिश भी कर रहे है लेकिन कुछ नहीं हो पा रहा है। अब तक रूस में कई बैंकिंग, खेल से लेकर वोडका तक पर देशों ने और संगठनों ने रोक लगा दी है उसके बाद भी वो बाज आने को तैयार नहीं है।

जानकारी के मुताबिक, एप्पल कंपनी ने बताया है कि हम यूक्रेन पर रूस के हमले से बहुत चिंतित हैं ऐसे में हम उन सभी लोगों के साथ खड़े हैं, जो इस हिंसा को झेल रहे हैं। आगे कहा गया है कि हमने इस हमले के जवाब के रूप में कई कदम उठाए हैं। दरअसल, पिछले हफ्ते हमने रूस में सभी सेल चैनल्स के एक्सपोर्ट को रोक दिया है। Apple Pay और दूसरी सर्विसेस को भी सीमित कर दिया गया है।