बर्फबारी से जम गए नदी-नाले, हाईवे, स्कूल-काॅलेज बंद

0
108

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में हो रही जोरदार बर्फबारी और उत्तरी हवाओं का असर देशभर में दिखाई दे रहा है। देरी से शुरू ठंड का असर अब तेज गति से दिखने लगा है। बताया जा रहा है कि उत्तर व पूर्वी राज्यों में एक-दो दिन में तेज बर्फबारी व बारिश होने की संभावना है। ऐसे में खून जमाने वाली ठंड पड़ सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक 13 और 14 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर कोल्ड-डे जैसी स्थिति बन सकती है। इधर, इंदौर में भी सुबह-शाम को सर्द हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान 13 डिग्री के आसपास बना हुआ है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक बर्फबारी व बारिश का सबसे ज्यादा असर हिमाचल प्रदेश पर दिखाई देगा।

उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ के कुछ ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। प्रदेश के 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित अन्य स्थानों पर भी बारिश और ओले गिरने की संभावना है।

किसी भी क्षेत्र के सामान्य अधिकतम तापमान में छह डिग्री तक की कमी आने की स्थिति को कोल्ड डे कंडीशन कहा जाता है। इस अवधि में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम होना चाहिए। राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में इन दिनों न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम ही बना हुआ है।

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में जनजीवन प्रभावित

पिछले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हो रही जोरदार बर्फबारी के कारण न्यूनतम तापमान माइनस में पहुंच गया है। इससे तीनों प्रदेशों में जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। स्थानीय लोग घरों बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। हालत यह है कि पानी जम गया है और रास्ते बर्फबारी के कारण बंद हो गए हैं। इधर, राज्यों के स्थानीय प्रशासन ने बर्फबारी को देखते हुए आंगनबाड़ी, स्कूल और काॅलेजों में अवकाश घोषित कर दिया है। बताया जा रहा है कि एक दो दिन में बारिश भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here