Rajya Sabha Election 2022 Live: चुनाव में पहली बार हुई नेटबंदी, महाराष्ट्र में भिड़ी शिवसेना और NCP

Rajya Sabha Election 2022 Live: राज्यसभा चुनाव की वोटिंग शुरू हो गई है. कुल 57 सीटें 15 राज्यों में खाली हुई थी इनमें से 41 पर निर्विरोध उम्मीदवार चुन लिए गए हैं बची हुई 16 सीटों पर आज वोटिंग होगी जिनमें हरियाणा राजस्थान महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल है.

Rajya Sabha Election 2022 Rajasthan: राजस्थान में पहला वोट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डाला इसके बाद बसपा से कांग्रेस में आए मंत्री राजेंद्र गुढ़ा राज्यसभा के लिए वोट डालने पहुंचे. बीजेपी और कांग्रेस के विधायक वोटिंग के लिए लाइन में लगे हुए हैं. दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं ने सभी विधायकों को बिना किसी झमेले के वोटिंग करने के आदेश जारी किए हैं. राज्य सभा इलेक्शन में ऐसा पहली बार हुआ है जब नेट बंद किया गया हो.

इस बार के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा को क्रॉस वोटिंग का डर भी लग रहा है. कांग्रेस के विधायकों को उदयपुर से जयपुर शिफ्ट कर दिया गया है लेकिन अब तक यह नहीं बताया गया कि कौन विधायक किस उम्मीदवार को वोट देने वाला है. रात तक कई मंत्री और विधायक यह पूछते रहे कि वोट किसे देना है. कांग्रेस के मुताबिक यह रणनीति है कि आखरी वक्त में विधायकों को पहली प्रायोरिटी वाले उम्मीदवार की जानकारी दी जाए. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद एक-एक वोट देखने वाले हैं. 9 बजे से 4 बजे तक वोटिंग होगी बीजेपी के दो विधायक लग्जरी बसों में विधानसभा पहुंच चुके हैं.

राजस्थान कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को रिसॉर्ट में रखा था. ये सभी विधायक जयपुर के रिसॉर्ट से वोट डालने के लिए विधानसभा जा रहे हैं. डॉ रघु शर्मा ने दावा किया है कि उनके सभी 3 उम्मीदवार जीत दर्ज करेंगे.

बता दें कि राजस्थान में 200 विधानसभा सीट है. जिसमें कांग्रेस के 108 विधायक, बीजेपी के 71, निर्दलीय के 13, बीटीपी के 2, आरएलडी के 1, सीपीएम के 2 विधायक शामिल है. कांग्रेस ने यह दावा किया है कि उनके पास खुद के 108 विधायक, 13 निर्दलीय, 2 बीटीसी, 1 आरएलडी और 2 सीपीएम सहित 126 विधायकों का समर्थन है.

Rajya Sabha Election 2022 Maharashtra: महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में बीजेपी विधायक लक्ष्मण जगताप वोट डालने के लिए पहुंचे वह कैंसर से परेशान चल रहे हैं और हाल ही में डिस्चार्ज हुए हैं वह स्पेशल एंबुलेंस के जरिए यहां पहुंचे.

उधर महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी के बीच एक कैंडिडेट को कितने वोट मिले हैं इसको लेकर लड़ाई झगड़ा शुरू हो गया है.NCP का कहना है कि कैंडिडेट को कम से कम 44 या 45 वोट मिले जबकि शिवसेना सिर्फ 42 वोट की बात कर रही है क्योंकि 44 वोट मिलने पर शिवसेना के दूसरे उम्मीदवार को जीतने में परेशानी खड़ी हो जाएगी. CM एनसीपी के इस बर्ताव को लेकर नाराज भी है.

महाराष्ट्र में 50 फीसदी वोटिंग 1.5 घंटे में ही पूरी हो चुकी है. 143 विधायक अपना वोट डाल चुके है. इसमें बीजेपी के 60 और कांग्रेस के 20 विधायक शामिल हैं.

चुनाव को लेकर पांच निर्दलीय विधायकों की ओर से अभी तक कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है. बहुजन विकास आघाडी के 3 विधायकों ने भी अभी अपना मत सामने नहीं रखा है. अनिल देशमुख का नवाब मलिक जेल में होने के चलते वोट नहीं दे पाएंगे क्योंकि अदालत ने वोट देने की अर्जी खारिज कर दी है. शिवसेना के विधायक रमेश लटके का निधन हो गया है इस वजह से 288 से घटकर 285 पर पहुंचे आंकड़े में 167 का समर्थन महा विकास आघाडी के पास और 113 का समर्थन बीजेपी के साथ है.

Karnataka Rajya Sabha Election 2022 Live: कर्नाटक में 4 राज्यसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. यहां पर बीजेपी, कांग्रेस, जनता दल सेक्यूलर के पास जीत दर्ज करने के लिए ठीक-ठीक नंबर नहीं दिख रहे. यहां पर कुल 6 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. बीजेपी की ओर से निर्मला सीतारमण, जग्गेश और लहर सिंह. वहीं कांग्रेस ने जयराम रमेश, मंसूर अली खान और JD(S) ने उपेंद्र रेड्डी को उतारा है.

कर्नाटक में JDS विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने क्रॉस वोटिंग करते हुए कांग्रेस को वोट डाल दिया है. उन्होंने कहा कि यह मुझे सही लगा. इस मामले में JDS प्रमुख कुमारस्वामी का बयान भी सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपना असली चेहरा दिखा दिया है, कांग्रेस बीजेपी की बी टीम है. कर्नाटक में बीजेपी के उदय का कारण कांग्रेस ही है.

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सदस्य हैं. कांग्रेस के पास 70 और बीजेपी के पास 120 विधायक है. इसके अलावा बीएसपी के एक विधायक के साथ निर्दलीय विधायक का समर्थन में बीजेपी के साथ है लिहाजा कुल मिलाकर 122 विधायक बीजेपी के पास हैं. जेडीएस के पास 32 विधायक का समर्थन है.