रेलवे की नई सुविधा, अब ट्रेन लेट होने पर मिलेगा SMS

0
26
railway

नै दिल्ली: भारतीय रेलवे अपन यात्रियों को काफी सुविधाएं देने की कोशिश लगातार करता आ रहा है. जिसके चलते भारतीय रेलवे अब अपने यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर उनके मोबाइल पर मैसेज के जरिए सुचना देगा. साथ ही रेलवे रात को विशेष पेट्रोलिंग, व सिग्नल की जानकारी पॉयलट तक पहुंचाने के लिये फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसी अनेकों व्यवस्थायें की गयी हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ने हाल ही में ई-टिकट से जुदा एक नियम बदल दिया है. रेलवे के इस बदलाव के चलते अब अब एजेंट द्वारा बुक किए गए ई-टिकट कैंसिल करने के बाद रिफंड OTP भेजा जाएगा. यानी टिकट बुकिंग के बाद कोई यात्री अपनी ट्रेन टिकट या पूरी तरह से वेटिंग टिकट रद्द कराना चाहता है तो उसे रिफंड की रकम के साथ एक ओटीपी मैसेज आएगा. इसके बाद टिकट कैंसल कराने वाले यात्री को अपने अधिकृत एजेंट के पास जाकर ओटीपी दिखाना होगा.

दरअसल, इन ट्रेनों में चाय और खाने के अलावा अब टिकट भी महंगा हो गया है. टिकट बुक करते समय खाने का विकल्प चुनने पर अब यात्रियों को तीन से नौ फीसदी अधिक किराया देना होगा.

बता दें कि इससे पहले साल 2014 में दरें बदली गई थीं. रेलवे बोर्ड के सर्कुलर के मुताबिक, आईआरसीटीसी के आग्रह और बोर्ड की ओर से गठित मेन्यू ऐंड टैरिफ कमिटी की सिफारिशों पर कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है. संशोधित कैटरिंग चार्ज आगामी वर्ष 29 मार्च से लागू होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here