10 से अधिक बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को 13 लाख रुपये देंगे राष्ट्रपति पुतिन

रूस की घटती जनसंख्या को देखते हुए राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने 'मदर हीरोइन' नाम से एक नई इनाम योजना की घोषणा की. पुतिन ने 10 बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को 13 लाख रुपये देने का ऐलान किया

रूस की घटती जनसंख्या को देखते हुए राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने ‘मदर हीरोइन’ नाम से एक नई इनाम योजना की घोषणा की. कोरोना महामारी और यूक्रेन युद्ध के कारण रूस में लाखों लोगों की जान गई है, जिसकी कारण देश में जनसांख्यिकीय संकट खड़ा हो गया है। इस योजना में रूस की महिलाओं को 10 या अधिक बच्चे पैदा करने पर 13,500 पाउंड (लगभग 13 लाख रुपये) देने का ऐलान किया गया।

जानें क्या है मदर हीरोइन योजना

रूसी राजनीति और सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ जेनी मैथर्स से बात की जिसमें उन्होंने रूस की नई योजना ‘मदर हीरोइन’ के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “इस साल मार्च के बाद से रूस में कोरोना वायरस के कारण कई मौतें हुईं। वहीं यूक्रेन से युद्ध के कारण 50,000 से अधिक सैनिकों की जान जा चुकी है। इस योजना को लाने के पीछे का कारण रूस की घटती आवादी के संकट को ख़त्म करना है. बातचीत के दौरान डॉ मैथर्स ने कहा, “रूस की जनसंख्या में गिरावट जरूर हुई है, लेकिन यह काफी हताशा वाला कदम है। उन्होंने कहा, “यूक्रेन युद्ध के अलावा कोरोना महामारी ने रूस की जनसांख्यिकी को काफी पीछे कर दिया है। यह स्पष्ट रूप से रूसी महिलाओं को ज्यादा बच्चे पैदा करने और बड़े परिवार रखने का एक प्रयास है।

Also Read: फिल्म को बायकॉट करने से हज़ारों लोगों के परिवार प्रभावित होते है- विजय देवरकोंडा

पुतिन रूस में बड़े परिवार क्यों चाहते है?

पुतिन हमेशा से कहते रहे हैं कि बड़े परिवार वाले लोग ज्यादा देशभक्त होते हैं। मदर हीरोइन योजना के अनुसार, रूसी महिलाओं को 10 या अधिक बच्चे पैदा करने होंगे। उनके दसवें बच्चे के पहले जन्मदिन पर सरकार उन्हें 1 मिलियन रूबल यानी लगभग 16,000 डॉलर (लगभग 13 लाख रुपये) देगी। लेकिन योजना में शर्त यह है कि अन्य 9 बच्चे भी जीवित रहने चाहिए, तभी यह राशि मिलेगी।