आबिद कामदार, इंदौर। देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर मध्य प्रदेश में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है। अपनी स्वच्छता और खान पान के शौकीन का तमगा हासिल करने के बाद, अब इंदौर अपने बेहतर इंफ्रास्ट्रकचर, सौंदर्यीकरण और सुगम ट्रैफिक के लिए कार्यरत है। शहर में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन को यादगार बनाने के लिए शहर इस आयोजन में लगभग 100 करोड़ से ज्यादा खर्च कर रहा है। जिसमें से शहर के निर्माण को भी नया रूप दिया जा रहा है, जो कि लगभग पूरा कर लिया गया है।

मुख्य मार्ग और शहर के अन्य मार्गों का कार्य

एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर और चिन्हित होटलों तक मार्गों का चौड़ीकरण, मुख्य मार्गों पर पेवर ब्लॉक, सड़क किनारे रेलिंग, शहर की अन्य सड़कों का डामरीकरण, सीमेंट की नई सड़क, नाली निर्माण का कार्य किया जा रहा है।

स्वच्छ शहर का सौंदर्यीकरण

आयोजन को लेकर शहर के एयरपोर्ट से लेकर पूरे शहर की साज सज्जा बढ़ाई जा रही है, जिसमें दीवारों पर शहर की कल्चरल, खेल कूद, स्वच्छता और भी अन्य कृतियां बनाई जा रही है। वहीं डिवाइडरो की भी पुताई कर आकर्षक रूप दिया जा रहा है।

Also Read : Indore : प्रवासी भारतीयो को आनंदित करेंगे प्रदेश के ये प्रमुख स्थान

पौधारोपण के लिए ग्लोबल गार्डन का निर्माण

पेड़ पौधो की महत्वता को ध्यान में रखते हुए, निगम द्वारा स्कीम नंबर 113 में ग्लोबल गार्डन तैयार किया गया है। लगभग 40 लाख की लागत से बनकर तैयार इस गार्डन में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री और देश के अन्य वीआईपी लोग पौधारोपण करेगें। शहर में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के निर्माण और सौंदर्यकरण से सबंधित कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है, और बचा काम एक दो दिन में पूर्ण कर लिया जाएगा

राजेंद्र राठौर प्रभारी जनकार्य समिति नगर निगम इंदौर