प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश भर के किसानों को दीपावली का उपहार देने जा रहे हैं। शासकीय घोषणा के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी दीपावली से पहले 17 अक्टूबर को किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की क़िस्त ट्रांसफर करने जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार 17 अक्टूबर को पीएम किसान के तहत पंजीकृत किसानों के बैंक खाते में 2,000 रुपये की 12वीं किस्त जमा की जाएगी। भारत सरकार के उपक्रम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह सूचना कल शुक्रवार को जारी की गयी है।

Also Read-MP के सभी सरकारी ऑफिसों में Two Wheeler से आने वाले कर्मियों के लिए Helmet हुआ अनिवार्य, परिवहन आयुक्त म.प्र.ने जारी किया आदेश

नयी दिल्ली के मेला ग्राउंड में होगा ‘पीएम किसान सम्मेलन 2022′

भारत सरकार के उपक्रम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जारी सुचना में लिखित है कि ‘पीएम किसान सम्मेलन 2022’ का आयोजन दिनांक 17 अक्टूबर 2022 को राजधानी नयी दिल्ली के मेला ग्राउंड, IARI Pusa में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में किया जाएगा, जिसका औपचारिक शुभारम्भ भी पीएम मोदी के द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही देश भर के किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान निधि योजना की 12वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर पीएम मोदी के द्वारा किए जाएंगे। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर तथा केंद्रीय रसायन एवं उवरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया के द्वारा भी यह जानकारी दी गई।

Also Read-Bajaj Auto ने सितंबर तिमाही में कमाया बड़ा लाभ, एक्सपर्ट्स दे रहे हैं अच्छे रिटर्न का भरोसा

24 फरवरी 2019 को प्रारंभ की गई थी योजना

यह योजना प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा 24 फरवरी 2019 को प्रारंभ की गई थी। इसके तहत पात्र किसान परिवारों को हर 4 माहके अंतराल में 2 हजार रु. की 3 समान किस्तों में प्रति वर्ष 6 हजार रु. का लाभ उनके बैंक खाते में प्रदान किया जाता है। अब तक पीएम-किसान के तहत योग्य किसान परिवारों को 11 किस्तों में 2 लाख करोड़ रु. से अधिक का लाभ मिला है। इसमें से 1.6 लाख करोड़ रु. कोविड महामारी के दौरान दिए गए। प्रधानमंत्री द्वारा 17 अक्टूबर को जारी की जाने वाली 12वीं क़िस्त के साथ ही किसान लाभार्थियों प्राप्त कुल राशि 2.16 लाख करोड़ रु. से अधिक हो जाएगी।