पीएम मोदी ने भूटान में लाॅन्च किया रूपे कार्ड, कहा- दोनों देश मिलकर बढ़ रहे आगे

0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर शनिवार को भूटान पंहुचे हैं। इस दौरान भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग और पीएम मोदी ने संयुक्त बयान जारी किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत और भूटान के संबंध दोनों देशों के लोगों की प्रगति, सम्पन्नता और सुरक्षा के साझा हितों पर आधारित है। उन्होने कहा, भूटान हमारा पड़ोसी है, यह हमारा सौभाग्य है। दोनों देश मिलकर आगे बढ़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, भूटान की पंचवर्षीय योजनाओं में भारत का सहयोग आपकी इच्छाओं और प्राथमिकताओं के आधार पर आगे भी जारी रहेगा। भूटान नरेशों की बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता ने लंबे समय तक हमारे द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन किया है। उनके विजन ने भूटान को दुनिया के सामने एक ऐसे उदाहरण की तरह प्रस्तुत किया है जहां विकास को आंकड़ों से नहीं, खुशियों से नापा जाता है।

बता दे कि इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान में रूपे कार्ड लाॅन्च किया। उन्होने कहा, मुझे बहुत खुशी है कि आज हमने भूटान में रूपे कार्ड को लॉन्च किया है। इससे डिजिटल भुगतान और व्यापार तथा पर्यटन में हमारे संबंध और बढेंगे। हाइड्रोपावर दोनों देशों के बीच सहयोग का महत्वपूर्ण क्षेत्र है। दोनों देशों ने भूटान की नदियों की शक्ति को बिजली में ही नहीं, पारस्परिक समृद्धि में भी बदला है।

दोनों देशों के सहयोग से भूटान में हाइड्रो पावर उत्पादन क्षमता 200 मेगावाट को पार कर आगे बढ़ रही है। भूटान के सामान्य लोगों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत से एलपीजी की आपूर्ति को 700 से बढ़ाकर 1000 मिट्रिक टन प्रतिमाह करने का फैसला किया है। इससे क्लीन फ्यूल गांवों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।