पेन कार्ड पर फ़ोटो ओर सिंगनेचर को भी करवा सकते है अपडेट, जाने प्रोसेस

एक 10 अंकों का विशिष्‍ट अल्‍फान्‍यूमेरिक कोड है, जो किसी व्‍यक्ति की फाइनेंशियल हिस्‍ट्री का पूरा रिकॉर्ड रखता है।

Pen Card एक 10 अंकों का विशिष्‍ट अल्‍फान्‍यूमेरिक कोड है, जो किसी व्‍यक्ति की फाइनेंशियल हिस्‍ट्री का पूरा रिकॉर्ड रखता है।जिसे हम आम भाषा मे पेन कार्ड कहते है। यह एक पहचान पत्र के रूप में भी उपयोगी है। इसलिए यह जरूरी है कि इसमे दी गई जानकारी सही हो क्‍योंकि PAN कार्ड का उपयोग आपके फोटोग्राफ और सिग्‍नेचर की जांच के लिए किया जाता है। क्रेडिट कार्ड या लोन लेने या इनवेस्‍टमेंट करने के लिए यह जरूरी है कि आपके PAN Card पर आपका फोटो और हस्‍ताक्षर एकदम सही हों। यदि आपको अपने फोटो या सिग्‍नेचर में कुछ भी गड़बड़ी लगती है तो आप पैन कार्ड में फोटो और सिग्‍नेचर बदलवाने या अपडेट करवा सकते है।

Also Read – सोने और चांदी की दरो में उछाल, आज का भाव जानने के लिए देखिए

कैसे करवाए अपडेट

पैन कार्ड में फोटो और सिग्‍नेचर बदलवाने या अपडेट करने के लिए आपको आप सबसे पहले NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अब यहां “Application Type’’ ऑप्‍शन से “Changes or correction in existing PAN Data’’ का ऑप्‍शन सिलेक्‍ट करें। Category मेनू से “Individual’’ को सिलेक्‍ट करें।
अब “Applicant Information’’ को दर्ज करें और “Submit” पर क्लिक करें।
याद रखें कि टोकन नंबर जारी होने के बाद भी आप PAN Application पर आगे बढ़ते रहें। KYC के लिए अपने पसंद के तरीके को चुनें। ईआईडी/आधार और अन्‍य विवरण जैसी अनिवार्य जानकारी भरें। ’Photo mismatch’ और ‘Signature Mismatch’ का एक ऑप्‍शन चुनें और इसके बाद माता-पिता का विवरण भरें और PAN Card में फोटो एवं सिग्‍नेचर बदलने के लिए “Next’’ बटन पर क्लिक करें। Address and Contact’ सेक्‍शन के तहत अपना संपर्क नंबर और पता जैसी व्‍यक्तिगत जानकारी दर्ज करें। व्‍यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के बाद, आवेदक को पहचान प्रमाणपत्र, एड्रेस प्रूफ और डेथ ऑफ बर्थ प्रूफ को अटैच करना होगा। इस सभी प्रूफ के लिए, यदि आवेदक आधार कार्ड की कॉपी लगाता है तो इससे सभी आवश्‍यकताएं पूरी हो जाएंगी। इसके अलावा आवेदक को अपने पैन अलॉटमेंट लैटर या पैन कार्ड की एक कॉपी भी अटैच करनी होगी। इसके बाद, आवेदक को ‘Declaration’ पर टिक करना होगा और ’Submit’ बटन पर क्लिक करना होगा। वेरीफ‍िकेशन के लिए सभी प्रूफ डॉक्‍यूमेंट्स की स्‍कैन कॉपी को अपलोड करें। फॉर्म को एक बार अच्‍छी तरह से चेक करने के बाद “Submit ‘’ बटन पर क्लिक करें। यदि फॉर्म में आपको कोई बदलाव करने की आवश्‍यकता है तो “Edit’’ पर क्लिक करें। फोटोग्राफ और सिग्‍नेचर में बदलाव करने के लिए आवेदन शुल्‍क भारत के लिए 101 रुपये (जीएसटी सहित) और भारत से बाहर के पते के लिए 1011 रुपये (जीएसटी सहित) है। अब आपको एक 15 अंकों का पावती नंबर मिलेगा जिसकी मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकेंगे।
अपने आवेदन को सेव करें और उसका एक प्रिंटआउट ले लें। सभी दस्‍तावेजों के साथ इस आवेदन फॉर्म को इस पते पर भेजें: इनकम टैक्‍स पैन सर्विस यूनिट (NSDL ई-गवर्नेंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर लिमिटेड द्वारा प्रबंधित), 5वीं मंजिल मंत्री स्‍टर्लिंग, प्‍लॉट नंबर 341, सर्वे नंबर 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पुणे-411016