Petrol Price Hike: महंगाई का झटका, दिल्ली में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल डीजल की कीमत ने एक बार फिर आम आदमी की जेब को झटका दिया है. शुक्रवार को पेट्रोल डीजल की कीमतों में 80 पैसे की बढ़ोतरी देखी गई. दिल्ली में पेट्रोल का भाव 102.61 प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 93.87 प्रति लीटर है.

petrol-diesel

दिल्ली। पेट्रोल डीजल की कीमत ने एक बार फिर आम आदमी की जेब को झटका दिया है. शुक्रवार को पेट्रोल डीजल की कीमतों में 80 पैसे की बढ़ोतरी देखी गई. दिल्ली में पेट्रोल का भाव 102.61 प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 93.87 प्रति लीटर है. पीएनजी की कीमतें बढ़ाने से पहले दिल्ली में सीएनजी की दरें भी बढ़ाई गई थी. इन सब का सीधा असर आम आदमी की जेब पर हो रहा है.

बढ़ी पीएनजी की कीमतें

इससे महिलाओं की रसोई का बजट भी प्रभावित होता दिख रहा है. पाइप के सहारे रसोई तक पहुंचने वाली पीएनजी की कीमत 5.85 रुपए प्रति एससीएम बढ़ाई गई है. ये कीमतें आज यानी 1 अप्रैल से लागू हो गई है.

सीएनजी की कीमत में हुई बढ़ोतरी

पीएनजी की कीमतें बढ़ाए जाने से पहले सीएनजी की कीमतों में भी इजाफा किया गया. बढ़ोतरी के बाद सीएनजी की कीमतें 60.81 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है जो अब तक 60.01 किलोग्राम थी. वाहनों में इस्तेमाल किए जाने वाले सीएनजी की पिछले 6 महीने के दौरान कीमतें 37 फीसदी तक महंगी हुई है.

कमर्शियल सिलेंडर हुआ महंगा

19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 250 रुपए की बढ़ोतरी की गई है. जिसके बाद कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2253 रुपए हो गई है. पिछले साल एक्साइज ड्यूटी में की गई कमी के बाद पेट्रोल डीजल के दाम कुछ महीनों तक तो स्थिर रहे लेकिन पिछले महीने से यह लगातार बढ़ रहे हैं. अब तक पेट्रोल और डीजल के भाव में 6.40 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखी जा चुकी है.