पेट्रोल के दाम में फिर लगी आग, 85 रुपए के करीब पहुंची कीमत

0
48
petrol

नई दिल्ली। सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में काफी बढ़त देखने को मिली है। एक साल में पहली बार राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 75 रुपये पहुंच गई है। जबकि डीजल के दाम 66.04 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। बता दे कि देश में फिलहाल सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल मध्य प्रदेश में बेचा जा रहा है। जबकि मुंबई में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये के पार चली गई है। जो कि चार महानगरों में सबसे ज्यादा कीमत है।

मध्य प्रदेश में मिल रहा सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल

मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल में सबसे महां पेट्रोल-डीजल बेचा जा रहा है। यहां पर पेट्रोल के दाम 85 रुपए के करीब पहुंच गई है। इंदौर में डीजल 72.44 रुपये प्रति लीटर, जबकि पेट्रोल 83.41 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं भोपाल में सोमवार को पेट्रोल के दाम 83.29 रुपये और डीजल 72.3 रुपये में मिल रहा है।

कोलकाता, चेन्नई में ये है हाल

कलकत्ता में पेट्रोल 77.67 रुपये प्रति लीटर और और डीजल 68.45 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 77.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 69.81 रुपये प्रति लीटर है। चार महानगरों में से सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल दिल्ली में और सबसे महंगा मुंबई में मिल रहा है।

और बढ़ सकती है कीमत

बता दे कि तेल उत्पादकों देश (ओपेक) द्वारा कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती करने का निर्णय लिया है। जिसके चलते आने वाले दिनों मंें पेट्रोल-डिजल के दामों में इजाफा हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ओपेक के सदस्य देशों और रूस जैसे अन्य तेल उत्पाद देशों के बीच ये सहमति बनी है कि कच्चे तेल के रोजाना उत्पादन में 5 लाख बैरल की अतिरिक्त कमी की जाएगी। यह समझौता 1 जनवरी 2020 से लागू होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here