इस देश के लोग पीते हैं कॉक्रोच सूप, जानें क्या है खास वजह

आप सभी लोगों ने अपने घरों में एक बार तो कॉक्रोच देखा ही होगा। लेकिन क्या अपने कभी सुना है कि कोई इसे खा भी सकता है। नहीं सुना होगा लेकिन आज हम आपको ऐसी ही एक अनोखी बात बताने जा रहे हैं। दरअसल, आप सभी लोग कॉक्रोच को देख कर डर जाते होंगे लेकिन एक देश ऐसा है जहां लोग कॉक्रोच का सूप बना कर पीते हैं।

0
21
cocroach

आप सभी लोगों ने अपने घरों में एक बार तो कॉक्रोच देखा ही होगा। लेकिन क्या अपने कभी सुना है कि कोई इसे खा भी सकता है। नहीं सुना होगा लेकिन आज हम आपको ऐसी ही एक अनोखी बात बताने जा रहे हैं। दरअसल, आप सभी लोग कॉक्रोच को देख कर डर जाते होंगे लेकिन एक देश ऐसा है जहां लोग कॉक्रोच का सूप बना कर पीते हैं। वहां के लोगों के लिए कॉक्रोच पलना एक बिजनेस है। वहां बड़े पैमाने में इनकी पैदावारी की जाती है। बता दे कि, चीन सहित कई एशियाई देशों में कॉक्रोच को फ्राई करके खाते भी हैं और कई देशों में लोगों के लिए कमाई का जरिया भी है।

चलिए जानते हैं उस जगह के बारे में जहां लोग कॉक्रोच का सूप पीते –

बता दे कि, चीन का एक शहर है शीचांग जहां पर लोग कॉक्रोच का सूप बना कर पिटे हैं। साथ ही इसका प्रयोग औषधीय गुणों के चलते उनको पालने का बिजनेस करते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शीचांग शहर की एक इमारत में इन कॉक्रोच को पाला जा रहा है। इस इमारत का परिसर दो फुटबॉल मैदान के बराबर है। इस ईमारत के अंदर कुछ अलमारियां रखी हुई है। जहां कॉक्रोच पाले जाते हैं।

इनमें ही कॉक्रोच के खाने-पीने की व्यवस्था होती है। इस इमारत के अंदर अंधेरा रखा जाता है। इमारत के अंदर का वातावरण कॉक्रोच को पालने के मुताबिक रखा जाता है। साथ ही उन कॉक्रोचों को अंदर घूमने और प्रजनन करने की आजादी होती है। ये कॉक्रोच कभी भी इमारत के बहार नहीं जा सकते हैं। इन पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए नजर रखी जाती है। इसके बाद जब ये बड़े हो जाते है तो इनके मार कर इनका सूप बनाया जाता है और इसे दवाई के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

इस सूप के इस्तेमाल से दस्त, उल्टी, पेट में छाले, सांस की परेशानी और अन्य बीमारियों के इलाज में होता है। चीन के शानडोंग कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर लियु यूशेंग ने बताया कि कॉक्रोच अपने-आप में एक दवा है। इससे कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं। चीन में बुजुर्ग आबादी एक बड़ी समस्या है। इनकी बीमारियों के इलाज के लिए हम लगातार नई दवाइयां खोजते हैं जो सस्ती और आसानी से उपलब्ध हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here