इंदौर। उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों द्वारा राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार वर्ष-2022 में शामिल होने के लिए ऑनलाइन प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है। केन्द्रीय ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज विभाग के पोर्टल https://panchayataward.gov.in पर प्रविष्टियां जमा की जाएगी।

पंचायती राज मंत्रालय के द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को प्रत्येक वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जाता है। राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों के विभिन्न श्रेणियों के लिए आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है।

इस वर्ष राष्ट्रीय पंचायतों के पुरस्कार स्वरूप एवं संरचना में आमूलचूल परिवर्तन किया गया है जिससे ब्लॉक, जिला एवं राष्ट्रीय स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण एवं लक्ष्यों से प्राप्त संबंधित विषय क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य करने वाली पंचायतों की पहचान, प्रोत्साहन एवं समुचित सम्मान किया जा सके।

Also Read: सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण एवं लक्ष्यों से प्राप्त संबंधित विषय क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार मिलेगा

जिले की सभी पंचायतें राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों की चयन प्रक्रिया में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें और अन्य पंचायतों को भी इसके लिए प्रेरित करें। किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या के समाधान के लिए ब्लॉक एवं जिला स्तर पर पंचायती राज विभाग या राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) के अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है।