चोरी हो गया है पैन कार्ड? तुरंत करें यह काम, वरना हो सकती है मुसीबत

पैन कार्ड के चोरी हो जाने पर कई सारी मुसीबतें खड़ी हो सकती है. इसलिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.

PAN Card: आजकल कोई भी काम करने के लिए आपके पास सही दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है. इन्हीं दस्तावेजों में से एक पैन कार्ड ऐसी चीज है जिसके बिना आपके बहुत से काम अटक सकते हैं. बैंक में खाता खुलवाना, वित्तीय लेनदेन करना, क्रेडिट कार्ड बनवाना, आईटीआर दाखिल करना, टैक्स भरना जैसे काम पैन कार्ड की मदद से ही किए जाते हैं. लेकिन अगर आपका पैन कार्ड कहीं गुम जाए या चोरी चला जाए तो यह एक परेशानी वाली बात है. बता दें कि इस बहुत जरूरी दस्तावेज का गलत उपयोग भी किया जा सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपका पैन कार्ड गुम जाए या चोरी हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए.

FIR करें

अगर आपका पैन कार्ड गुम गया है या फिर चोरी हो गया है तो आपको FIR करवानी चाहिए. अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन जाकर एफआईआर दर्ज करवा दें, ताकि अगर आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हो तो आप मुसीबत में ना आएं. एफआईआर दर्ज कराने के बाद इसकी एक कॉपी अपने पास जरूर रखें.

Must Read- पदोन्नति पर जल्द ही बड़ा फैसला लेगा सुप्रीम कोर्ट! कर्मचारियों को मिलने वाली है राहत

आयकर विभाग को दें सूचना

पैन कार्ड एक बहुत जरूरी दस्तावेज है इसलिए यह आवश्यक है कि आयकर विभाग को इसके चोरी होने की जानकारी दे दी जाए. आप अपने नजदीकी दफ्तर पर जाकर या फिर ई-मेल के जरिए यह सूचना दे सकते हैं. इसकी वजह से आपको नया पैन कार्ड बनवाने में दिक्कत भी नहीं होगी.

लोन की स्थिति

अपना पैन कार्ड गुम हो जाने पर आप सिबिल ऐप या इसकी वेबसाइट पर जाकर अपने लोन की स्थिति को देखें. इससे यह पता चल जाएगा कि आपके पैन कार्ड पर किसी ने फर्जी लोन तो नहीं लिया है.

ऐसे छोटी-छोटी सावधानियों के चलते आप अपना पैन कार्ड चोरी हो जाने पर होने वाली समस्या से बच सकते हैं. ध्यान रखें यह बहुत जरूरी दस्तावेज है इसे हमेशा संभाल कर रखें और अगर यह गलती से गुम हो जाता है या फिर चोरी चला जाता है तो तुरंत ही इसकी शिकायत दर्ज कराएं.