क्या आपको पता है कि पैन कार्ड की वैलिडिटी भी होती है? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। आप लोग सवाल कर रहे होंगे कि अगर पैन कार्ड की वैलिडिटी होती है, तो ये आखिर वैध कब तक रहता है। इस दस्तावेज का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं। हालांकि, कम लोग ही पैन कार्ड की वैलिडिटी के बारे में जानते हैं। पैन कार्ड में व्यक्ति की कई महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज होती हैं। पैन कार्ड को एनएसडीएल द्वारा जारी किया जाता है।

पैन कार्ड को जारी किए जाने का उद्देश्य वित्तीय लेनदेन पर नजर रखना और किसी भी तरह की चोरी को रोकना है। हालांकि, पैन कार्ड हम में से लगभग सभी के पास है। वहीं इसकी वैधता के बारे में बेहद कम लोगों को ही पता है।

लाइफटाइम तक रहती है वैलिडिटी

पैन कार्ड की वैलिडिटी लाइफटाइम तक रहती है। व्यक्ति की जब मृत्यु हो जाती है। उसके बाद ही पैन कार्ड एक्सपायर होता है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि पैन कार्ड की वैधता व्यक्ति के जीवन भर रहती है।

पैन कार्ड में 10 अंकों के अल्फान्यूमेरिक नंबर दर्ज होते हैं। ये नंबर जिस व्यक्ति का पैन कार्ड होता है। उसके विषय में काफी कुछ जानकारी देते हैं, एक व्यक्ति केवल एक ही पैन कार्ड अपने पास रख सकता है। एक से ज्यादा पैन कार्ड अपने पास रखने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।