मालवांचल यूनिवर्सिटी के इंडेक्स डेंटल कॅालेज में एंटी रैगिंग पर सेमिनार का किया आयोजन

मालवांचल यूनिवर्सिटी के इंडेक्स डेंटल कॅालेज में एंटी रैगिंग कमेटी द्वारा एंटी रैगिंग पर सेमिनार का आयोजन किया गया।

इंदौर(Indore) : मालवांचल यूनिवर्सिटी के इंडेक्स डेंटल कॅालेज में एंटी रैगिंग कमेटी द्वारा एंटी रैगिंग पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता डेंटल काउंसिल आफ इंडिया की सदस्य ने मालवांचल यूनिवर्सिटी में युवाओं को संबोधित किया। डॅा.सिंह ने कहा कि कॉलेज लाइफ का हिस्सा बनने से जुड़ी अनुभूति बेहद खास होती है। इस अहसास को शब्दों में बयां करना काफी मुश्किल है। हर छात्र में कॉलेज के पहले दिन को लेकर एक उत्साह होता है। लेकिन इसके साथ ही छात्रों के मन में रैगिंग से जुड़ा एक डर भी होता है।

Read More :  कांग्रेस में फिर फूट के संकेत, गोवा में विधायकों ने बीजेपी में शामिल होने की प्रक्रिया तेज की

इसकी वजह रैगिंग से जुड़ी वे घृणित और अमानवीय घटनाएं होती हैं। एंटी रैगिंग कमेटी ने पूरे कैम्पस को एंटी रैगिंग फ्री कैम्पस बनाया है। कॅालेज के साथ सीनियर्स की भी जिम्मेदारी है कि वह करियर के इस मोड़ पर खुद को रैगिंग जैसी चीजों से दूर रखे। उन्होंने कहा कि एंटी रैगिंग पर सेमिनार का उद्देश्य जूनियर्स को रैगिंग के सही जानकारी देना है। पुराने छात्रों द्वारा कॉलेज लाइफ में नए छात्रों के स्वागत का दोस्ताना तरीके से होना चाहिए। आज की पीढ़ी को यह भी पता होना चाहिए कि यदि सीनियर्स उन्हें कोई काम भी सौंप रहे या आर्थिक रूप से परेशान भी कर रहे है यह भी रैगिंग की श्रेणी में आता है।

Read More : सरकार ने घटाए पेट्रोल-डिजल के दाम, देखिये आपके शहर के रेट

हायर एजुकेशन में आज के समय जूनियर्स और सीनियर्स को रैगिंग की सही परिभाषा समझना होगी तभी देश से हम रैगिंग के दंश को पूरी तरह खत्म कर सकते है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की रैगिंग में सीनियर्य के पकड़े जाने पर उसे सीधे कॅालेज से निकाल भी दिया जाता है और यह उसके करियर के लिए भी परेशानी का सबब बनता है।

रैगिंग फ्री कैम्पस की ली शपथ

डॅा. ममता सिंह ने सभी युवाओं को रैगिंग रोकने और कैम्पस में एंटी रैगिंग टीम के साथ जुड़ने की शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर इंडेक्स समूह के चैयरमेन सुरेशसिंह भदौरिया,वाइस चैयरमेन मयंकराज सिंह भदौरिया,डायरेक्टर आर एस राणावत,एडिशनल डायरेक्टर आर सी यादव ने एंटी रैगिंग टीम के प्रयास की सराहना की। कार्यक्रम का संचालन डॅा.पूनम तोमर राणा ने किया और आभार अमिता सिंह ने माना।

Source : PR