HomeदेशOmicron Variant: कोरियाई वैज्ञानिकों ने खोजी नई तकनीक, मिनटों में मिलेगा रिजल्ट

Omicron Variant: कोरियाई वैज्ञानिकों ने खोजी नई तकनीक, मिनटों में मिलेगा रिजल्ट

सिओल। दुनियाभर में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के ओमिक्रोन (Omicron Variant) का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसी कड़ी में अब कोरियन वैज्ञानिकों ने ओमिक्रोन टेस्टिंग के लिए एक नई तकनीक निकाली है जो इस वेरिएंट का मिनटों में पता लगा सकती है। रिपोर्ट में बताया गया कि मॉलिक्यूलर डायग्नोसिस टेस्ट (molecular diagnostics technology) के जरिए महज 20 मिनट में ओमिक्रोन वेरिएंट का पता लगाया जा सकता है। गौरतलब है कि, अभी ओमिक्रोन का पता लगाने में काफी वक्त लगता है।

ALSO READ: विश्व सीनियर बैडमिंटन स्पर्धा खेलकर स्पेन में ही फंसे भारतीय खिलाड़ी

लेकिन इस नई मॉलिक्यूलर डायग्नोसिस टेस्ट के आने के बाद इस वेरिएंट के मरीजों का आसानी से पता लगाया जा सकेगा। मिली जानकारी के अनुसार प्रौद्योगिकी विकास वर्तमान में पूरा हो चुका है। वहीं POSTECH ने 10 तारीख को घोषणा की है कि केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर ली जंग-वूक के नेतृत्व में एक शोध दल ने नई तकनीक विकसित की है।

जानकारी के लिए बता दें कि, फिलहाल कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र COVID-19 वेरिएंट का पता लगाने के लिए तीन तरीकों का उपयोग कर रहा है। जिसमें कंप्लीट-जीनोम विश्लेषण, टारगेट डीएनए (स्पाइक प्रोटीन जैसे म्यूटेशन) विश्लेषण और पीसीआर परीक्षण शामिल है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular