OMG! रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, कोरोना की चपेट में आ रहे गाय और कुत्ते

बीते दो सालों में कोरोना (Corona) की महामारी ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. इसकी चपेट में हर उम्र के लोग आए हैं.

बीते दो सालों में कोरोना (Corona) की महामारी ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. इसकी चपेट में हर उम्र के लोग आए हैं. वहीं, पहले ऐसा कहा जाता था कि इसकी चपेट में जानवर भी आ रहे हैं. लेकिन अब इस बात पर मुहर लग गई है. दरअसल, हाल ही में गुजरात में हुए शोध से यह बात सामने आई है कि कोरोना वायरस पशुओं को भी संक्रमित कर रहा है.

यह भी पढ़े – Indore : मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी सुपर कार रैली, सांसद लालवानी ने दिखाई हरी झंडी

इस शोध में भैंस, गाय और कुत्तों जैसे जानवरों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है. हालांकि, शोध में यह भी पाया गया कि जानवरों से इंसानों तक संक्रमण का फैलने का खतरा काफी कम है. इसकी वजह यह है कि, पशुओं में इसका लोड कम है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कामधेनू विश्वविद्यालय और गुजरात बायोटेक्नॉलोजी रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने गुजरात के कई इलाकों से पशुओं के सैंपल लिए थे. जिसमें से करीब 24 फीसदी जानवरों में कोरोना का संक्रमण देखा गया है.

यह भी पढ़े – आज भी छुपके-छुपके मिलते है Amitabh Bachhan और Rekha, सामने आई Unseen तस्वीरें

हैरानी की बात यह है कि, सैंपलों की जांच के बाद एक कुत्ते में कोरोना का डेल्टा वैरिएंट भी पाया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पहली बार ऐसा कोई शोध हुआ है जिसमें यह सामने है कि जानवर भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. वहीं, इससे पहले हुए शोध में बिल्ली, ऊदबिलाव जैसे जानवरों में कोरोना का संक्रमण पाया गया था.

यह भी पढ़े – MP News: पानी को लेकर शिवराज ने सुबह 6:30 बजे बुलाया अफसरों को बंगले पर

दूसरी ओर, दिल्ली में भी कोरोना की रफ्तार डरा रही है. पिछले कई दिनों से दिल्ली में लगातार कोरोना के मामले में बढ़त देखी जा रही है. यहां संक्रमण रेट 5.70% हो गया है. बढ़ते मामलों को देख सरकार अलर्ट पर है. अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है, वहीं बूस्टर डोज को सरकारी अस्पताल में फ्री करने पर भी विचार किया जा रहा है.