उपराष्ट्रपति पद के लिए आज से नामांकन आरम्भ, 19 जुलाई अंतिम तारीख, 6 अगस्त को मतदान

भारत के अगले उपराष्ट्रपति पद के लिए आज से नामांकन आरम्भ, 19 जुलाई है नामांकन की अंतिम तारीख, 6 अगस्त को हो सकते हैं मतदान, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट देने के पात्र होते हैं

हमारे भारत (India) देश के अगले उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामांकन आज से आरम्भ हो गए हैं। नामांकन की प्रक्रिया 19 जुलाई तक जारी रहेगी। 6 अगस्त उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान का सम्भावित दिन है। प्रत्यशियों की नाम वापसी की अंतिम तारीख 22 जुलाई घोषित की गई है। गौरतलब है कि भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) का कार्यकाल आगामी 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

Also Read-Rajasthan : अजमेर दरगाह के खादिम का भड़काऊ ऐलान, नूपुर शर्मा का सर काटने वाले को अपना मकान देने की पेशकश

लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट देने के पात्र होते हैं

ज्ञातव्य है कि उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में केवल लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट देने के पात्र होते हैं , इसके साथ ही लोकसभा और राज्य सभा के मनोनीत सदस्य भी इस चुनाव में मतदान के अधिकारी होते हैं। उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए जमानत राशि 15000 रु. है। अभी किसी भी राजनैतिक दल के द्वारा उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा की गई है।उपराष्ट्रपति चुनाव के लिये संसद के दोनों सदनों के 788 सदस्य सम्मिलित होते हैं।

Also Read-Saudi Arabia: बिना परमिट के 300 हजयात्रियों को सऊदी अरब ने किया गिरफ्तार, लगाया आर्थिक जुर्माना

डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन हैं भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति

भारतीय गणतंत्र के प्रथम उपराष्ट्रपति के रूप में डा.सर्वपल्ली राधाकृष्णन द्वारा 13 मई 1952 को पदभार ग्रहण किया गया था। अबतक 13 व्यक्ति उपराष्ट्रपति के पद पर आसीन हो चुके हैं। भारत के वर्तमान व 13 वें उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल आगामी 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।