NIMF ने निप्पॉन इंडिया सिल्वर और सिल्वर ETF फंड ऑफ फंड किया लॉन्च

07 जनवरी 2022: निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड (NIMF) की एसेट मैनेजर निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएएम इंडिया) ने फिजिकल सिल्वर और सिल्वर रिलेटेड इंस्ट्रूमेंट्स तथा निप्पॉन इंडिया सिल्वर ईटीएफ फंड ऑफ फंड (fof) में निवेश करते हुए निप्पॉन इंडिया सिल्वर ईटीएफ को लॉन्च करने की घोषणा की है, जो निप्पॉन इंडिया सिल्वर ईटीएफ की यूनिट्स में निवेश करेगा। दोनों योजनाओं का यह एनएफओ 13 जनवरी 2022 को खुलेगा और 27 जनवरी 2022 को बंद होगा।

ALSO READ: IIM Indore में फाइनल प्लेसमेंट, आई 180 से अधिक कंपनियां

निप्पॉन इंडिया सिल्वर ETF के लिए एनएफओ के दौरान आवश्यक न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये और उसके बाद 1 रुपये के गुणकों में है; जबकि निप्पॉन इंडिया सिल्वर ईटीएफ फंड ऑफ फंड (एफओएफ) के लिए एनएफओ के दौरान आवश्यक न्यूनतम निवेश राशि 100 रुपये और उसके बाद 1 रुपये के गुणकों में है। निप्पॉन इंडिया सिल्वर ईटीएफ फंड ऑफ फंड (एफओएफ) के जरिए निवेशक कोई डीमैट खाता न होते हुए भी निवेश कर सकते हैं और सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) वाला विकल्प भी चुन सकते हैं।

इस लॉन्च के अवसर पर बात करते हुए निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड के ईटीएफ प्रमुख हेमेन भाटिया ने कहा, “गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड एफओएफ का अग्रदूत होने के नाते हम निप्पॉन इंडिया सिल्वर ईटीएफ और निप्पॉन इंडिया सिल्वर ईटीएफ फंड ऑफ फंड (एफओएफ) को लॉन्च करने के साथ कमोडिटी स्पेस के भीतर निवेशकों को एक अतिरिक्त बिल्डिंग ब्लॉक की पेशकश करके खुश हैं।

ऐतिहासिक रूप से भारतीय इक्विटी सूचकांकों के साथ सिल्वर का अपेक्षाकृत कम अंतर्संबंध रहा है और इसीलिए यह निवेशकों को अपने एसेट एलोकेशन के लिए खुद के पोर्टफोलियो में विविधता लाने का अवसर प्रदान करेगा। इसके अलावा निप्पॉन इंडिया सिल्वर ईटीएफ या निप्पॉन इंडिया सिल्वर ईटीएफ फंड ऑफ फंड (एफओएफ) के जरिए निवेश करने से सिल्वर का परेशानी मुक्त भंडारण होगा, छोटे मूल्यवर्ग में खरीदारी कर सकते हैं, चोरी का कोई डर नहीं होगा, सिल्वर को भौतिक रूप से अपने पास रखने के मुकाबले आसान लिक्विडिटी उपलब्ध रहेगी और सिल्वर की शुद्धता की कोई चिंता नहीं करनी पड़ेगी।”

यह ईटीएफ फिजिकल सिल्वर और सिल्वर रिलेटेड इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करेगा और योजना के पर्फॉर्मेंस को सिल्वर के घरेलू मूल्य (एलबीएमए सिल्वर के दैनिक स्पॉट फिक्सिंग मूल्य के आधार पर) के मुकाबले बेंचमार्क किया जाएगा। फिजिकल सिल्वर 99.9 प्रतिशत शुद्धता (प्रति हजार 999 हिस्से) की होगी जो लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) गुड डिलिवरी स्टैंडर्ड्स के अनुरूप होगी।

निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड (एनआईएमएफ) भारत के सबसे बड़े ईटीएफ खिलाड़ियों में गिना जाता है, जिसका 30 नवंबर, 2021 तक एयूएम 500 बिलियन रुपये से अधिक रहा। भारतीय इंडस्ट्री के गोल्ड ईटीएफ एवं गोल्ड ईटीएफ आधारित एफओएफ के बीच निप्पॉन इंडिया ईटीएफ गोल्ड बीईईएस एवं निप्पॉन इंडिया गोल्ड सेविंग्स फंड का एयूएम सबसे बड़ा है। भारतीय इंडस्ट्री के गोल्ड ईटीएफ में निप्पॉन इंडिया ईटीएफ गोल्ड बीईईएस का वॉल्यूम सबसे ज्यादा है।