New Study: मां बनना हर महिला के जीवन का सबसे बड़ा सपना होता है. लेकिन कई बार परिस्थितियों के चलते हैं अगर महिलाएं प्रेगनेंसी (pregnancy) नहीं चाहे तो दिक्कत काफी बढ़ जाती है. प्रेगनेंसी से बचने के लिए मार्केट में कई तरह की गर्भनिरोधक दवाएं (Birth Control Pill) आसानी से मिल जाती है. इन दवाओं को महिलाएं इंटरकोर्स के बाद लेती हैं, लेकिन अगर यह सोचिए कि कोई ऐसी बर्थ कंट्रोल पिल हो जिसे S*x से पहले खाया जा सके और प्रेगनेंसी रुक जाए तो कैसा होगा. यह कोई मजाक या अफवाह नहीं बल्कि सच है इस तरह की एक स्टडी चल रही है जो इस संभावना को हकीकत बना सकती है.

फिलहाल इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए यूलिप्रिस्टल एसीटेट सोर्स, साइक्लो ऑक्सीगैनिज 2 और लेवोनॉर्जेस्ट्रेल का उपयोग किया जाता है. लेकिन हाल ही में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक क्लिनिकल ट्रायल में UA और COX-2 से बनी एक बर्थ कंट्रोल पिल (Birth Control Pill) को सिक्योर और असरदार पाया गया है. इस स्टडी को बीएमजे सेक्सुअल एंड रीप्रोडक्टिव हेल्थ जनरल में प्रकाशित भी किया गया है, जिसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

Must Read- Urfi Javed ने हील्स और साड़ी में किया ऐसा कारनामा, फैंस हुए हैरान

अभी तक इस्तेमाल की जाने वाली बर्थ कंट्रोल पिल्स (Birth Control Pill) को या तो रोजाना खाना पड़ता है या फिर इंटरकोर्स के बाद इनका सेवन किया जाता है. अब तक ऐसी कोई दवाई नहीं मिली है जिसका सेवन S*x के दौरान किया जा सके. लेकिन इस जनरल में प्रकाशित की गई दवा अगर असरकारी होगी तो एक बड़ी समस्या का हल मिल जाएगा. शोधकर्ताओं ने इस दवाई का असर देखने के लिए 18 से 35 वर्ष की महिलाओं के 2 महीने के पीरियड्स पर ध्यान देते हुए शोध किया. जिसके बाद उन्हें इस दवाई की खुराक दी गई. जिसका रिजल्ट यह आया कि 9 में से 6 महिलाओं का ओव्यूलेशन रुक गया. शोधकर्ताओं का कहना है कि यह दवा असरकारी साबित हो सकती है, लेकिन इसके लिए अभी और भी शोध किए जाएंगे.