आया कोरोना का नया वैरिएंट XE, जाने इसके लक्षण

XE कोरोना (Corona) का नया वैरिएंट (Variant) ओमिक्रॉन (Omicron) के 2 सब लीनेज (Sub Lineage) BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन (Recombinent Strain) है।

XE कोरोना (Corona) का नया वैरिएंट (Variant) ओमिक्रॉन (Omicron) के 2 सब लीनेज (Sub Lineage) BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन (Recombinent Strain) है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, नया म्यूटेंट (Mutent) वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से 10 प्रतिशत ज्यादा संक्रमित कर सकता है। इस वैरिएंट के 9 लक्षण बताए गए है, आइए जाने क्या है ये लक्षण –

Also Read – Indore को सेफ बनाने के लिए प्रशासन ने चलाया अभियान, कलेक्टर ने बताया प्लान

COVID 19 XE Variant Symptoms, Treatment, Vaccine

कोरोना महामारी को 2 साल से ज्यादा हो चूका है, लेकिन समय के साथ-साथ इसके नए-नए वैरिएंट पैदा होते रहते है। थोड़े समय पहले ओमिक्रॉन आया फिर BA.2 और अब XE वैरिएंट ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। WHO ने कोरोना के इस नए XE वैरिएंट की पुष्टिकरण कर दी है। कहा जा रहा है कि XE वैरिएंट का एक केस मुंबई में आ चूका है। वैसे तो स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस चीज़ से इंकार कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय कह रहा है कि अभी के सबूत को देखते हुए हम कोरोना के नए वैरिएंट XE की पुष्टि नहीं करते है। अभी और जांच करने की जरूरत है।

अभी कि स्थिति को देख कर यह पता लगाना मुश्किल है कि यह वैरिएंट कितना खतरनाक है। कोरोना के लक्षण हर इंसान में अलग तरह से दीखते है इसलिए यह जानना ज़रूरी रहता ही कि क्या कौनसा लक्षण और इससे कैसे बचा जा सकता है।

जहां कई लोगों के शरीर में इसका कम असर होता हैं और वहीं कई लोग की जान को बन आती है। कोरोना के इस नए वैरिएंट XE के भी कुछ लक्षण देखने को मिले है।

NHS ने बताए ये नए लक्षण

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट XE के पैशेंट में कुछ लक्षण देखने को मिले है। अगर किसी के भी अंदर ये लक्षण आये तो उन्हें तुरंत अपना टेस्ट करना चाहिए। ये है लक्षण –

ब्रेन फॉग​
मानसिक बीमारी
घबराहट होना
बुखार आना
नींद में बोलना
हार्ट बीट का बढ़ना
त्वचा समस्या होना
वोकल कॉर्ड न्यूरोपैथी

अगर आपका तेज बुखार कम ही नहीं हो रहा है, खांसी बंद नहीं हो रही और खुशबू-बदबू, स्वाद नहीं आ रहा है तो आपको कोरोना है।

Home remedies for cough and cold | Femina.in

NHS के मुताबिक, कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षण पुराने लक्षणों के जैसे सर्दी और बुखार ही है। यह लक्षण ZOE कोविड ट्रैकर ऐप के मुताबिक ही है इस एप्प में कोरोना के मरीज लक्षणों के बारे में बताते है।

ब्रिटेन में मिला है नया वैरिएंट

कोरोना का ये नया XE वैरिएंट अभी ब्रिटेन में मिला है और 637 लोग संक्रमित हुए है। ये वायरस बहुत तेजी से फ़ैल रहा है इस चीज़ को देखते हुए अनुमान लगाया जा सकता है कि अगर सावधानी नहीं रखी तो आगे जाकर ये पूरी दुनिया में पहले की तरह फ़ैल जायेगा।

भारत का बताए तो Mygov.in के रिकॉर्ड के मुताबिक, भारत में अभी तक 185 करोड़ से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके है। भारत में लगभग सभी जगह अब पाबंदिया हट चुकी है, लेकिन सावधानी नहीं रखी तो हालत बिगड़ते देर नहीं लगेगी।

Also Read – Heat Wave: लू का कहर बढ़ाएगी भीषण गर्मी, दिल्ली समेत तपेंगे ये राज्य