मध्य प्रदेश का मौसम अब कड़ाके की सर्दी की और बढ़ता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों में जहां एक ओर तापमान में गिरावट का दौर अब लगातार जारी रहता दिखाई दे रहा है, वहीं देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली ठंडी तेज हवाओं का भी असर अब मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में दिखाई देने लगा है, जिससे प्रदेश के सभी जिलों के निवासियों को ठंड का शुरूआती अहसास ठीक तरह से होने लगा है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के मौसम के लिए क्या है पूर्वानुमान आइए जानते हैं।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देश भर के प्रमुख मंदिरों के शुभ दर्शन

इतने संभागों में मौसम विभाग का कड़ाके की सर्दी का पूर्वानुमान

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों में पारा तेजी से गिरा है, जिससे अबतक ना हो पाया सर्दी का अहसास अब इन सभी जिलों में होना शुरू हो चूका है। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में सर्वाधिक गिरावट मध्य प्रदेश के उत्तरी जिलों में दर्ज की जा रही है। ग्वालियर और चंबल संभाग में आने वाले एक से दो दिन में ठंडी तेज हवाओं के साथ ही कड़ाके की सर्दी का पूर्वानुमान मौसम विभाग के अनुसार लगाया गया है। इसके साथ राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, धार, देवास, शाजापुर, जबलपुर आदि जिलों में भी ठंडी तेज हवाओं का सामान्य असर देखने को अब मिला रहा है, जिसमें आने वाले दिनों में और भी ज्यादा बढ़ौतरी देखने को मिलेगी।

Also Read-सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान का नाम वोटर लिस्ट से कटा, भड़काऊ बयान देने पर की कार्यवाही

इन जिलों में भी दिखेगा असर

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार रीवा,सतना, कटनी, जबलपुर, नर्मदापुरम, भिंड, मुरैना, छतरपुर, पन्ना आदि जिलों में भी आने वाले एक से दो दिनों के भीतर कड़ाके की सर्दी का प्रभाव देखने को मिल सकता है। देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली हवाओं की वजह से इन सभी जिलों का मौसम भी सर्द हवाओं की मौजूदगी के साथ कड़ाके की सर्दी की तरफ़ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

इन जिलों में अब भी पड़ रही है गर्मी

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार जहां प्रदेश के उत्तरी इलाके के साथ ही प्रदेश के अधिकतम जिलों में अब कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू होता दिखाई दे रहा है, वहीं प्रदेश के कुछ जिलों में अब भी दिन के तापमान में अच्छी खासी गर्मी महसूस की जा रही है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के निमाड़ क्षेत्र के जिले खंडवा, खरगोन, बड़वानी के विभिन्न इलाकों में अब भी तापमान में अच्छी खासी तेजी दर्ज की जा रही है, जबकि सुबह और रात के पारे में भी इन इलाकों में मामूली गिरावट ही दर्ज की जा रही है।