मध्य प्रदेश का मौसम अब कड़ाके की सर्दी की और बढ़ता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों में जहां एक ओर तापमान में गिरावट का दौर अब लगातार जारी रहता दिखाई दे रहा है, वहीं देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली ठंडी तेज हवाओं का भी असर अब मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में दिखाई देने लगा है, जिससे प्रदेश के सभी जिलों के निवासियों को ठंड का शुरूआती अहसास ठीक तरह से होने लगा है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के मौसम के लिए क्या है पूर्वानुमान आइए जानते हैं।

मध्य प्रदेश में बढ़ा ठंड का अहसास

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में ठंड का आगमन निश्चित माना जा रहा है। इस दौरान बारिश की गतिविधियों से मौसम विभाग ने इंकार किया है। बंगाल की खाड़ी की नमी भी अब मध्य प्रदेश के मौसम से अपना प्रभाव खोती जा रही है। भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के उत्तरी इलाके के जिलों में ठंड का प्रभाव अधिक देखने को मिलने वाला है। प्रदेश के ग्वालियर भिंड मुरैना, जबलपुर, नर्मदापुरम, रीवा, सतना आदि जिलों में पारा पिछले दिनों की तुलना में तेजी से गिरने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है। इसके साथ ही राजधानी भोपाल सहित इंदौर, उज्जैन, देवास आदि जिलों में भी ठंड की शुरुआत का अहसास शुरू हो चूका है, इसके साथ ही मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में प्रदेश के सभी जिलों में ठंड में तेजी के साथ बढ़ौतरी का पूर्वानुमान लगाया है।

Also Read – Social Media Viral : घरवालों ने दुल्हन की कुछ इस तरह की विदाई, वीडियो देख कर हंसी नहीं रोक पाये लोग

इन जिलों में भी दिखेगा असर

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार रीवा,सतना, कटनी, जबलपुर, नर्मदापुरम, भिंड, मुरैना, छतरपुर, पन्ना आदि जिलों में भी आने वाले एक से दो दिनों के भीतर कड़ाके की सर्दी का प्रभाव देखने को मिल सकता है। देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली हवाओं की वजह से इन सभी जिलों का मौसम भी सर्द हवाओं की मौजूदगी के साथ कड़ाके की सर्दी की तरफ़ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

IMD के अनुसार देश के पहाड़ी राज्यों में हिमाचल प्रदेश में बर्फ़बारी अबतक सबसे ज्यादा दर्ज की गई है। इसके साथ ही आने वाले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश सहित जम्मूकश्मीर और उत्तराखंड के कुछ एक जिलों में हल्की से लेकरसामान्य बारिश और साथ ही कई इलाकों में बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कर्नाटक, केरल, आंध्रप्रदेश के कुछ एक जिलों में हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है।