MP Weather: गर्मी से मिली राहत मानसून ने दी दस्तक, अगले 24 घण्टे में इन स्थानों पर होगी झमाझम बारिश

गर्मी का असर मात्र 2 दिन ओर रहेगा और 13 जून से पूरे मध्यप्रदेश में बारिश होने की संभावना है। 15 जून से मानसून पूरे प्रदेश में एंट्री ले सकता है और 20 जून तक प्रदेश भर में मानसून एक्टिव हो जाएगा

MP Weather: मध्यप्रदेश में शुरू हुई मानसून की बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी है। मानसून वैज्ञानिक अब गर्मी से राहत मिलने की बात कह रहे हैं। बताया जा रहा है कि गर्मी का असर मात्र 2 दिन ओर रहेगा और 13 जून से पूरे मध्यप्रदेश में बारिश होने की संभावना है। 15 जून से मानसून पूरे प्रदेश में एंट्री ले सकता है और 20 जून तक प्रदेश भर में मानसून एक्टिव हो जाएगा। इंदौर और भोपाल में बारिश होने के आसार जताए गए थे और मौसम वैज्ञानिक की भविष्यवाणी सच भी हो गई इंदौर में हल्की बौछार हुई तो भोपाल में झमाझम बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार इंदौर, उज्जैन, नर्मदा पुरम, भोपाल, रीवा, सागर और जबलपुर संभाग के जिलों में तथा अनूपपुर, अशोकनगर, ग्वालियर जिलों में गरज बरस के साथ झमाझम होने की संभावना थी और इस दौरान कई जगहों पर जमकर बारिश भी हो रही है। 2 दिन से प्रवेश के कई इलाकों में प्री मानसून ने दस्तक दी है। खरगोन और राजगढ़ में शुक्रवार को तेज बारिश हुई। तो वही खंडवा, जबलपुर, छिंदवाड़ा, दमोह में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने 13 जून को पूरे मध्यप्रदेश में प्री मानसून एक्टिव होने की बात कही है। बताया जा रहा है कि इंदौर, खंडवा, खरगोन, बालाघाट, मंडला, शहडोल से प्री मानसून की एंट्री होगी और 20 जून के बाद पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय हो जाएगा।

पिछ्ले 24 घंटो के दौरान मौसम की हलचल

पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल असम केरल के कुछ हिस्सों में और गोवा एवं तटीय कर्नाटक में मध्यप्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश हुई है। वहीं पश्चिम बंगाल, लक्ष्यदीप, अंडमान और निकोबार दीप समूह, जम्मू कश्मीर और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है।  इसके साथ ही ओडिशा मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, जिसमें छत्तीसगढ़, दक्षिण गुजरात, उत्तराखंड, झारखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, झारखंड में दो से तीन स्थानों पर लू की स्थिति बनी हुई है।

Must Read- MP: दवा खरीदी मामले में अधिकारियों को दी क्लीनचिट, न्यायालय ने स्वीकार किया खात्मा

अगले 24 घंटे में मानसून

अगले 24 घंटे के दौरान मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में 12 से 13 जून तक मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां हैं। इस दौरान पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक, केरल, गोवा, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना बताई जा रही है। हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनने की संभावना भी जताई गई है।