मध्य प्रदेश (MP) सहित देशभर का मौसम भौगोलिक परिवर्तन का साक्षी बन रहा है। जहां हमारे देश में अश्विन नवरात्रि से पहले ही बारिश की गतिविधियों पर लगाम लग जाती थी, वहीं इस वर्ष अभी तक देशभर के कई राज्य बारिश में भीग रहे हैं। मध्य प्रदेश की बात की जाए तो यहां इस वर्ष बारिश लगभग सभी संभागों के जिलों में परिपूर्ण हुई है। मानसून के साथ ही नए वेदर सिस्टम्स से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में मध्य प्रदेश इस वर्ष सबसे ऊपर रहा। प्रदेश की राजधानी भोपाल और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में जहां फिलहाल धुप और बारिश की मिली जुली गतिविधि देखने को मिल रही है, वहीं मौसम विभाग के अनुसार दशहरे पर भी इन संभागों के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है। वहीं रीवा, सतना सिंगरोली और जबलपुर में भी आने वाले चार-पांच दिन में दोपहर बाद सामान्य से कुछ तेज बारिश की आशंका मौसम विभाग ने जताई है।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश में हो चुकी है इतनी वर्षा

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में अबतक 48 इंच वर्षा दर्ज की जा चुकी है। मध्य प्रदेश की सामान्य और आवश्यक बारिश की बात की जाए तो 38 इंच वर्षा यहां प्रतिवर्ष वर्षा का सामान्य आंकड़ा है। इसके अनुसार प्रदेश में सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की जा चुकी है और साथ ही भोपाल मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश में हुई बारिश का ये आंकड़ा और भी ऊपर जा सकता है।

Also Read-Ankita Murder Case : आखिर कौन था VIP गेस्ट, अंकिता के हत्यारों का जल्द होगा पर्दाफाश, मिलें है ये अहम सबूत

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मौसम का पूर्वानुमान

IMD के अनुसार देश के पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आने वाले दो तीन दिनों के बाद तेज बारिश का अलर्ट जारी है। 6 अक्टूबर के बाद से इन दोनों राज्यों में एक बार फिर से भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग के द्वारा जताई जा रही है, हालाकिं अतिवर्षा और भूस्खलन जैसी घटनाओं के कोई संकेत मौसम विभाग ने नहीं दिए हैं। इसके साथ ही हिमायल के सबसे बड़े मैदानी राज्य उत्तरप्रदेश में भी आने वाले सप्ताह में अच्छी खासी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग के द्वारा जताया गया है। गौरतलब है की उत्तर प्रदेश में इस वर्ष बारिश काफी देर से शुरू हुई है और अभी तक राज्य में सामान्य बारिश का आंकड़ा पार नहीं हुआ है।

राजधानी दिल्ली में धुप-छाँव

IMD के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर धुप और छाव की लुका छिपी जारी रहेगी। जहां कुछ देर आसमान साफ़ और मौसम खुला रहेगा वहीं कुछ देर के बाद आसमान में घने काले बादलों की मौजूदगी भी देखी जा सकती है। कुछ एक इलाकों में बूंदाबांदी भी इस दौरान देखने को मिल सकती है , हालाकिं तेज बारिश के आसार राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग ने व्यक्त नहीं किए हैं।