मध्य प्रदेश का मौसम अब कड़ाके की सर्दी की और बढ़ता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों में जहां एक ओर तापमान में गिरावट का दौर अब लगातार जारी रहता दिखाई दे रहा है, वहीं देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली ठंडी तेज हवाओं का भी असर अब मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में दिखाई देने लगा है, जिससे प्रदेश के सभी जिलों के निवासियों को ठंड का शुरूआती अहसास ठीक तरह से होने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के मौसम के लिए क्या है पूर्वानुमान आइए जानते हैं।

24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम रहा शुष्क

मौसम केंद्र की रिपोर्ट कहती है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। जबलपुर, भोपाल संभाग के जिलों में सामान्य से कम दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री पचमढ़ी रहा। वहीं प्रदेश में सबसे गर्म दमोह और गुना रहे।

Also Read – चीन में कोरोना मामलों में आई तेजी, पाबंदियों के खिलाफ जारी प्रर्दशन, इतने हजार केस आए सामने

किस जिले में आज कितना रहेगा तापामान

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। भोपाल में अगले एक हफ्ते तक धुंध छाई रहेगी। इंदौर में आज न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इंदौर में आज धुंध छाई रहेगी। अगले पांच दिन भी धुंध छाए रहने का अनुमान है. न्यूनतम और अधिकतम तापमान भी लगभग इतना ही बना रहेगा। जबलपुर में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। यहां भी अगले 5 दिन तक धुंध छाई रहेगी।

अधिकतम तापमान में रहा मामूली उछाल

अधिकतम तापमान में मामूली उछाल रहा। कई जगह पारा फिर 30 डिग्री या उससे ऊपर निकला है। प्रदेश में सबसे गर्म दिन दमोह और गुना में रहा। दोनों जगह 30.5, भोपाल में 30.1, खरगोन-राजगढ़-उज्जैन में 30, सीधी में 29.8, नर्मदापुरम में 29.3, रतलाम में 29.2, इंदौर में 29.1, सागर में 29, मंडला में 28.6, शिवपुरी-छिंदवाड़ा में 28.2, ग्वालियर-उमरिया में 28 डिग्री अधिकतम तापमान रहा।