मध्यप्रदेश खूबसूरती के मामले में भी कम नहीं है ये अपने अंदर कई प्राकृतिक चीजों को संजोए हुए हैं। यहां पर दूर-दूर से सैलानी घूमने के लिए आते हैं। मध्यप्रदेश में बड़े-बड़े झरनों के साथ ही कई चर्चित हिल स्टेशन भी मौजूद हैं जहां का नजारा एक बार में ही लोगों का मन मोह लेता है यहां पर हमेशा ही सैलानियों की भीड़ देखने को मिलती है।

ऐसे में यदि आप भी मध्यप्रदेश घूमने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको मध्यप्रदेश के उन चर्चित जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके बिना आपकी यात्रा अधूरी रह सकती हैं। वैसे तो मध्यप्रदेश में देखने के लिए काफी कुछ है। लेकिन आज हम आपको प्रदेश के कुछ ऐसे चर्चित हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। जो एक ही बार में आपका दिल जीत लेंगे।

Also Read: कल है मकर संक्रांति, इन चीजों का करें दान, होगा धन लाभ, मिलेगा दोगुना फल

मांडू
मध्यप्रदेश में मांडू काफी ज्यादा तकलीफ प्रचलित जगह है जहां पर दूर-दूर से लोग प्राचीन किलो और यहां की सभ्यताओं को देखने के लिए आते हैं मांडू में मिलने वाली इमली आपको कहीं भी देखने को नहीं मिलती है। इतना ही नहीं यहां पर अति प्राचीन किले बने हुए हैं जिनमें फिल्म शूटिंग भी होती है मांडू प्रकृति का एक ऐसा खूबसूरत नजारा है जो एक बार यहां आता है वह यहां की यादों को कभी नहीं भूल पाता।

पंचमढ़ी
मध्यप्रदेश में कश्मीर के नाम से मशहूर पचमढ़ी देश ही नहीं दुनिया भर में काफी ज्यादा फेमस है यहां पर भी आपको हमेशा सैलानी यहां की खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद करते हुए नजर आ जाएंगे। हर साल हजारों की संख्या में यहां पर दूर-दूर से लोग खूबसूरत नजारे को देखने के लिए आते हैं। पचमढ़ी की पर्वत श्रंखला गुफाएं लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करती है खूबसूरती में पचमढ़ी का कोई जवाब नहीं हैं।

शिवपुरी हिल स्टेशन
वैसे तो प्रदेश में शिवपुरी हिल स्टेशन भी काफी ज्यादा सहमत है यहां पर भी दूर-दूर से लोग घूमने फिरने के लिए आते हैं। शिवपुरी जिले स्टेशन पर आपको शांति देखने को मिलती है। लेकिन इसके साथ ही हैप्पी खूबसूरती भी लोगों को काफी ज्यादा प्रभावित करती है। यहां पर आपको कुंड, महल, मंदिर और कई पर्यटन स्थल देखने को मिल जाएंगे जो आपको सुकून भरा एहसास देंगे।

अमरकंटक
नर्मदा का उद्गम अमरकंटक भी पर्यटकों के लिए काफी मनमोहक दृश्य से भरी हुई जगह है यहां की खूबसूरती भी आप का मन मोह लेगी। अमरकंटक में मां नर्मदा के भक्तों के अलावा पूर्व पर्यटन भी दूर-दूर से मां नर्मदा के उद्गम को देखने के लिए आते हैं सतपुड़ा पर्वत श्रंखला लोगों के लिए किसी आकर्षण से कम नहीं है अमरकंटक में आपको खूबसूरती के अलावा प्राचीन मंदिर भी मिल जाएंगे। ऐसे में आप ही खूबसूरत हिल स्टेशन पर एक बार जरूर जाएं।

ओमकारेश्वर
यदि आप मध्यप्रदेश घूमने निकले हैं और आपने ओमकारेश्वर में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग के दर्शन नहीं किए तो फिर आपने क्या घुमा। ओमकारेश्वर में आपको नर्मदा मैया के अलावा कई प्राचीन मंदिर देखने को मिल जाएंगे जहां पर हमेशा श्रद्धालुओं का ताता लगा हुआ रहता है दूर-दूर से लोग यहां पर आस्था श्रद्धा के साथ में ज्योतिर्लिंग दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। आपको ओमकारेश्वर में कावेरी और नर्मदा नदी का संगम देखने को मिलता है।