HomeदेशMP Panchayat Chunav : एमपी में चर्च होंगे हर वोटर पर 35...

MP Panchayat Chunav : एमपी में चर्च होंगे हर वोटर पर 35 रुपए, ऐसा होगा चुनाव आयोग पर असर

MP Panchayat Chunav :एमपी में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव जल्द ही होने जा रहे हैं। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग इस चुनाव में 70 करोड़ से ज्यादा रुपए खर्च करने वाला है।

MP Panchayat Chunav : एमपी में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव जल्द ही होने जा रहे हैं। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग इस चुनाव में 70 करोड़ से ज्यादा रुपए खर्च करने वाला है। बताया जा रहा है कि हर ब्लॉक के जनप्रतिनिधि चुनने में राज्य निर्वाचन आयोग को करीब 22.36 लाख खर्च करना पड़ेंगे। जानकारी मिली है कि इन चुनावों में सबसे ज्यादा खरगोन, बालाघाट, सागर, सतना और रीवा में रुपए खर्च होंगे।

वहीं निवाड़ी, अलीराजपुर, उमरिया, हरदा और बुरहानपुर में कम खर्च होंगे। बता दे, एमपी में पंचायत चुनाव में करीब 2 करोड़ 2 लाख से अधिक मतदाता हैं। ऐसे में हर वोटर के ऊपर करीब 35 रुपए का खर्च राज्य निर्वाचन आयोग करेगा। इसके अलावा सिर्फ पेट्रोल और परिवहन पर 14 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान लगाया गया है। बताया जा रहा है कि कर्मचारियों के मानदेय और सामग्री पर करीब 43.67 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Must Read : वायु प्रदूषण में सुधार के लिए एक सप्ताह का प्रतिबंध का क्या असर पड़ सकता है?

वहीं मतदान कार्य, मतगणना में लगे कर्मचारियों को भोजन करवाने में करीब 7 करोड़ रुपए खर्च हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, एमपी के पंचायत चुनाव के चलते 6 जिलों में सबसे ज्यादा खर्च राज्य निर्वाचन आयोग करेगा। ऐसे में धार, खरगोन, बालाघाट, सागर, सतना और रीवा में सबसे ज्यादा खर्च होगा। बताया जा रहा है कि इनमे सबसे ज्यादा देहाती इलाके, अतिसंवेदनशील और संवेदनशील मतदान के केंद्र हैं।

 

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular