MP Board: 9वीं से 12वीं के छात्रों को बोर्ड की ओर से मिली बड़ी राहत, प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए जारी किया गया नोटिस

माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए समय समय पर निर्णय लिए जाते हैं. इसी कड़ी में माशिमं की ओर से ब्लू प्रिंट जारी किया गया है.

MP Board: स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है. माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा 9वीं और 12 वीं का ब्लू प्रिंट जारी किया गया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट से स्टूडेंट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ब्लूप्रिंट के मुताबिक प्रश्न पत्र बनाने के दौरान अब 40% वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ 40% पूरक प्रश्न और 20% विशेष आत्मक प्रश्न पूछे जाएंगे. वही पेपर के कठिन और सरल होने की बात कही जाए तो 40% सरल 45% सामान्य और 15% कठिन प्रश्न पेपर में आएंगे.

Must Read- पुलिस का रेव पार्टी पर छापा, विदेशी महिलाओं समेत 9 को किया गिरफ्तार

इतना ही नहीं 9वीं और 10वीं के पेपर 75-75 अंकों के होंगे. 11वीं और 12वीं के पेपर 80 नंबर के रखे गए हैं. 11वीं और 12वीं में प्रोजेक्टर प्रैक्टिकल के आधार पर अंको की संख्या भी परिवर्तित की जा सकती है.

सब्जेक्ट के अनुसार प्रोजेक्ट प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर भी नोटिस जारी किया गया है. 9वीं और 12वीं के लिए 5 अंक प्री-मासिक परीक्षा, 5 अंक अर्धवार्षिक परीक्षा और 15 नंबर प्रोजेक्ट के शामिल किए जाएंगे. जिसके बाद प्रायोगिक परीक्षा कुल 25 नंबरों की होगी.

इसके अलावा क्लास ग्यारहवीं के लिए हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, संस्कृत, उर्दू, गणित, लेखाशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, राजनीति शास्त्र, भारतीय कला का इतिहास, चित्रकला-पेंटिंग, वस्तु चित्र, आलेखन ड्राइंग, डिजाइनिंग और इतिहास के लिए 20 अंक रखे गए हैं.