मोटिवेशनल स्पीकर एवं बिज़नेस कोच डॉ. विवेक बिंद्रा ने इंदौर में किया सेमिनार

0
102

इंदौर:  प्रख्यात मोटिवेशनल स्पीकर एवं बिज़नेस कोच ‘डॉ. विवेक बिंद्रा’ रविवार, 19 जनवरी को इंदौर के अभय प्रशाल में उपस्थित थे। यहां उन्होंने अपने जाने–माने प्रोग्राम बाउंस बैक के माध्यम से उद्यमियों से बातचीत की। जिसमें शहर के लगभग 5 हजार लोगों ने हिस्सा लिया। सेमिनार को दो हिस्सों में बांटा गया था, जिसमें पहला भाग पर्सनल इफेक्टिवनेस और दूसरा हिस्सा ऑर्गनाईजेशनल इफेक्टिवनेस था। इस लाइव सेमिनार में डॉ. बिंद्रा ने हमारे जीवन में आने वाली असफलताओं का सामना किस ढंग से करें और उन्हें सफलताओं में कैसे बदले, इस विषय पर विस्तार से बातचीत की।

डॉ. विवेक बिंद्रा ने सेमिनार के दौरान कहा कि कभी-कभी व्यक्ति पर्सनली तो बड़ा पॉवरफुल होता है लेकिन ऑर्गनाइजेशन को बड़ा नहीं कर पाता है। हालांकि वो मेहनत करता है, जान लगाता है और सेल्समेन बनकर रह जाता है, बिजनेसमैन नहीं बन पाता है। सेल्समैन और बिजनेसमैन में यह अंतर है कि सेल्समैन जिससे मिलता है उसे कन्वेंस करता है, उसे अपनी बातें मनवा लेता है; लेकिन बिजनेसमैन एक ऑर्गनाइजेशन बिल्ड कर पाता है, एक संस्था खड़ी करता है, जो लगातार ग्रो करती है। जैसे एक डॉक्टर है वो जितने पेशेंट्स देखता है उतने ही पैसे कमा पाता है, एक लॉयर जितनी कोर्ट में हियरिंग करता है उतने ही पैसे कमा पाता है, एक चार्टेड अकाउंटेंट उतने ही पैसे कमा पाता है जितने की वो रिटर्न फाइल करता है परंतु एक बिजनेसमैन एक मॉडल मैथेड बिल्ड करता है।

उन्होंने आगे बताया कि आज हमारा मकसद छोटे शहरों से व्यापारियों को निकालना, उन्हें वो टेक्नोलॉजी प्रदान करना जिससे वो अपने बिजनेस को बड़ा सके, उन्हें उधार के धंधे से बाहर निकालना, उन्हें बताना कि वे मैन पॉवर को कैसे तैयार कर सके, अगर फंड्स की कमी हो तो फंड्स कैसे लाया जाए। इस तरह की कई परेशानियों से व्यापारियों को बाहर निकालने के लिए हमने एक संस्था शुरू की है जिसका नाम है ‘बड़ा बिजनेस डाट कॉम’। जिस किसी को भी अपना बिजनेस बड़ा करना हो वो इस प्लेटफॉर्म पर संपर्क कर सकते है। आज बड़ा बिजनेस की इंदौर ब्रांच लगातार सफलता के साथ व्यापारियों की मदद कर रही है।

डॉ. विवेक बिंद्रा दुनिया की कई प्रमुख कंपनियों के आला अधिकारियों और बिजनेस ऑनर्स के लिए सेमिनार आयोजित कर चुके हैं। उनकी कई किताबें बेस्ट सेलर में शामिल हैं। डॉ बिंद्रा मोटिवेशनल स्पीकर होने के साथ ही बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के सी ई ओ भी हैं। बड़ा बिजनेस अपने यूज़र्स को विभिन्न व्यावसायिक रणनीतियों और रूपरेखाओं का व्यापक ज्ञान प्रदान करता है, जो भारतीय एसएमई को बड़े व्यवसाय खड़े करने और उन्हें सफल बनाने में मदद करता है। बड़ा बिजनेस आज आपको अनुभवी और सफल प्रशिक्षकों से सीखने के लिए एक आजीवन अवसर प्रदान करता है। बड़ा बिजनेस उद्यमियों को उद्यमिता के बारे में सब कुछ जानने का अवसर देता है जो कि दुनिया का सबसे किफायती उद्यमिता कार्यक्रम है।
 

डॉ विवेक बिंद्रा का यू ट्यूब चैनल (उद्यमिता और नेतृत्व विकास के मामले में) 10 मिलियन (1 करोड़) से अधिक सब्सक्राइबर वाला दुनिया का नंबर 1 सबसे अधिक सब्सक्राइब्ड यूट्यूब चैनल है और यह प्रति दिन 15 से 20000 सब्सक्राइबर की दर से बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here