Monsoon Update: इंदौर में आज फिर असर दिखाएगा प्री-मानसून! 13 जून के बाद तरबतर होगा प्रदेश

MP में प्री मॉनसून की गतिविधि शुरू हो चुकी है. मौसम विभाग के मुताबिक 20 जून के बाद कभी भी मानसून प्रदेश में सेट हो सकता है.

Monsoon Update: मध्यप्रदेश में प्री मॉनसून एक्टिव हो चुका है. 8 जून को इंदौर में 2 मिलीमीटर बारिश के साथ मानसून ने दस्तक दे दी है. आज इंदौर के साथ नर्मदा पुरम में तेज हवाओं के साथ बौछारें गिरने का अनुमान लगाया गया है. 10 जून से सागर जबलपुर भोपाल में बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. 13 जून के बाद पूरे प्रदेश में प्री मानसून देखा जाएगा जिससे गर्मी से राहत मिलेगी वहीं 20 जून के बाद मानसून पूरी तरीके से एंट्री ले लेगा.

इंदौर और नर्मदा पुरम में प्री मानसून 10 जून से एक्टिव होना था लेकिन यह 2 दिन पहले ही एक्टिव हो गया इंदौर में बारिश हुई तो वही भोपाल और नर्मदा पुरम के इलाकों में बादल छाए रहे जिसके चलते दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई साथ ही गर्म हवाएं भी नहीं चली.

Must Read- नगरीय निकाय चुनाव से पहले अफसरों का हुआ तबादला, 86 अधिकारियों के हुए ट्रांसफर

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बुधवार को इंदौर के अलावा भोपाल में भी बारिश के आसार लग रहे थे लेकिन यहां बारिश नहीं हुई भोपाल सागर जबलपुर के अधिकांश हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है 13 जून से प्रदेश भर में प्री मॉनसून एक्टिव होने के बाद कई जिलों में तेज हवा के साथ रिमझिम और तेज बारिश होने के आसार जताए गए हैं.

प्री मानसून एक्टिविटी 20 जून तक एक्टिव रहेगी इसके बाद मध्य प्रदेश में मानसून अपना असर दिखाना शुरू कर देगा 20 जून के बाद ही कभी भी मानसून प्रदेश में एंट्री ले सकता है मौसम विभाग के मुताबिक अब की बार मानसून खूब असर दिखाने वाला है और जून-जुलाई में अच्छी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. मानसून की रफ्तार थोड़ी धीमी है अब यह केरल और कर्नाटक के उत्तरी हिस्से में पहुंचा है लेकिन जब तक मानसून सेट नहीं होगा प्री मानसून की गतिविधियां चलती रहेगी और मानसून होने के बाद अच्छी बारिश के आसार जताए गए हैं.