दिल्ली में मानसून की दस्तक, इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट

0
49

नई दिल्ली: मानसून ने दिल्ली में दस्तक दे दी है. हालांकि, मानसून आने में थोडा समय लग गया लेकिन सात दिन के इंतज़ार के बाद मानसून आ ही गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, एक हफ्ते की देरी से मानसून राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब हरियाणा और दिल्ली पहुंच गया है.

बता दें कि, शुक्रवार को दिल्ली के कई इलाकों में मानसून की ज़बरदस्त बारिश हुई. जिसने लोगों को भीषण गर्मी के कहर से राहत दिलाई है. बारिश की वजह से तापमान में भी काफी गिरावट आई है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून आने में देश हुई है. विभाग ने आज यानी शनिवार को लगातार बारिश होने की संभावना जताई है.

मानसून राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश के अलावा उत्तराखंड के ज्यादातार हिस्सों में भी आगे बढ़ रहा है. हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में मानसून ने रफ्तार पकड़ी है. जहां विभाग अलर्ट भी जारी कर दिया है.

बता दें कि, आज भी दिल्ली में भारी बारिश होने की आशंका जताई जा रही है. स्काईमेट के मुख्य मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि छह जुलाई से असल में मानसून की शुरुआत होने की संभावना है. इसके अलावा उत्तराखंड में शुक्रवार से अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के आठ जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

शनिवार को विभाग मध्यप्रदेश के ग्वालियर और कई अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश होने की आशंका जाता रहा है. भोपाल में भी बारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के चार जिलों मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here