पहाड़ों से लेकर शहरो तक मानसून का कहर, पश्चिमी भारत में बारिश और बाढ़ से तबाही

देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय हो गया है,

MP Weather Update

देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय हो गया है, लेकिन बिहार और उत्तर प्रदेश में अभी अच्छी बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई माह में अभी तक हर वर्ष होने वाली बारिश की तुलना में अभी तक 65 फीसदी कम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने कहा है कि राजधानी लखनऊ में आज बारिश की कोई संभावना नहीं है। लखनऊ आज बादल छाए रहेंगे लेकिन बरसेंगे नहीं। गाजियाबाद में भी मौसम साफ रहेगा। गाजियाबाद में 19 जुलाई से 22 जुलाई तक बारिश की संभावना है। गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश के कारण लोगों के हाल बेहाल है। यहां कई नदियां उफान पर है और बांधों के गेट खोलने पड़े हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण गुजरात में कई शहर व गांव जलमग्न हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात को अभी कुछ दिनों तक बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। गुजरात के अहमदाबाद में आज बारिश और गरज के साथ छींटे देखने को मिलेंगे।

Also Read – इंदौर, ग्वालियर, सतना और मंदसौर में भाजपा आगे, खंडवा में बवाल

उत्तरखंड में लेंडस्लइड

पहाड़ों पर आसमानी आफत का कहर जारी है.उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग में बद्रीनाथ-ऋषिकेश नेशनल हाईवे पर आवाजाही बंद हो गई है. जबरदस्त लैंडस्लाइड की वजह से हाईवे पर मलबा जमा हो गया है, जिस वजह से ट्रैफिक को रोकना पड़ा है. भूस्खलन के चलते उत्तराखंड में कई रास्ते ब्लॉक हो गए हैं. रुद्रप्रयाग में भूस्खलन की वजह से बद्रीनाथ-ऋषिकेश हाईवे बंद हो गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि उत्तराखंड के देहरादून में आज गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है. देहरादून में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री रह सकता है. पलभर में पहाड़ से पेड़, मिट्टी और पत्थर भर-भराकर सड़क पर गिर रहे है. इससे घंटों रास्ते बंद पड़े है. उत्तराखंड में ऐसे हालात रोज की बात हो गई है. बदरीनाथ के रास्ते में आए दिन पहाड़ का मलबा सड़कों पर बिखर जाता है. कई इलाकों में नालों का पानी भी सड़कों पर बहने लगा है. धारचूला से कैलाश मानसरोवर को जाने वाला रास्ता भी बंद है. सड़क पर बड़ी-बड़ी चट्टानें बिखरी हुईं हैं. कैलाश यात्रा से लौटने वाले 25 श्रद्धालुओं का दल मुसीबत में है.

गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश के कारण लोगों के हाल बेहाल है। यहां कई नदियां उफान पर है और बांधों के गेट खोलने पड़े हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण गुजरात में कई शहर व गांव जलमग्न हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात को अभी कुछ दिनों तक बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। गुजरात के अहमदाबाद में आज बारिश और गरज के साथ छींटे देखने को मिलेंगे।