”मैं भी चौकीदार” के बाद मोदी सरकार का नया अभियान ” मैं भी गाँधी”

मोदी सरकार जल्द कुछ नई योजनाएँ और अभियान चलाने वाली है , अगली गांधी जयंती को भाजपा सरकार खास बनाना चाहती है|

0
121

नई दिल्ली। मोदी सरकार जल्द कुछ नई योजनाएँ और अभियान चलाने वाली है अगली गांधी जयंती को भाजपा सरकार खास बनाना चाहती है| बापू की 150वीं जयंती पर कई नई चीजें शुरू की जाएंगी। इनमें ‘मैं भी गांधी’ कैंपेन भी होगा।
ये उसी कैंपेन की तरह बताया जा रहा है, जैसा कि स्वच्छता मिशन और चौकीदार को लेकर चलाया गया था। आयुष्मान भारत योजना के तहत सफाई कर्मचारियों को मुफ्त इलाज देने की तैयारी है। कोढ़ और टीबी की बीमारी के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी, जिसका फायदा 25 करोड़ लोगों तक पहुंचाया जाएगा। टीवी, रेडियो पर गांधीजी के विचार, उनकी कही अहम बातें और ‘मैं भी गांधी’ कैंपेन का प्रचार-प्रसार होगा। ग्यारह सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी श्रमदान कैंपेन शुरू करने वाले हैं। इसमें ग्राम पंचायतों को अहम रोल निभाना होगा।

राष्ट्रपति भी करेंगे अभियान की शुरुवात
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बीस सितंबर को बापू के विचारों से जुड़ा कैंपेन लांच करेंगे, जिसकी शुरुआत स्कूलों से होगी। सफाई कर्मचारियों को लेकर बापू जो सोचते थे, उन्हीं बातों को मोदी सरकार अपने तरीके से आगे बढ़ाएगी। इलाज के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय कुछ कार्ड भी बांटेगा। पंद्रह हजार से ज्यादा सफाई कर्मचारियों को हुनर सिखाया जाएगा। डेढ़ सौ वर्कशॉप लगाएंगे। ‘मैं भी गांधी’ कैंपेन के तहत लोगों को कसम के लिए कहा जाएगा, ताकि वो भी बापू की तरह सोच सकें।

54 देशों पहुचाएंगे बापू के विचार
विदेश मंत्रालय 24 सितंबर को 54 देशों में लाइव स्क्रीनिंग करवाएगा। यहां भी बापू की ही बातें होंगी। 500 से ज्यादा आदिवासी ब”ाों के लिए पढ़ाई के कैंप लगाए जाएंगे। इसकी शुरुआत 24 सितंबर से होगी। आईआईटी, खडग़पुर और आईआईटी, गांधीनगर को भी इस कैंपेन से जोड़ा जाएगा। 150 यूनिवर्सिटियों में गांधी कांफ्रेंस कराने की तैयारी है। करीब आठ महीने तक अलग-अलग एक्टिविटी होती रहेगी। सोलर सिस्टम की अहमियत समझाने के लिए 700 परिवारों तक संदेश पहुंचाया जाएगा। करीब एक लाख किसान परिवारों को भी इससे जोड़ा जाएगा। राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र बनाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here