आबिद कामदार

इंदौर। अपने खान पान के लिए मशहूर इंदौर ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन में भी अपने स्वाद का रंग प्रवासियों की जबान पर भी चढ़ा दिया। जैसा कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने आपने उदबोधन में शहर की स्वच्छता की तारीफ की तो शहर को स्वाद की राजधानी का भी दर्जा दे दिया। अपने खान पान के लिए मशहूर इस शहर की मेहमाननवाजी भारतीय प्रवासी सम्मेलन में भी देखने को मिली। प्रदेश के कोने कोने से लाए गए इन पकवान का जायका प्रवासियों ने चखा।

देशी पद्धति से बनी मका और बाजरे की रोटी

झाबुआ अलीराजपुर और अन्य इलाकों में बनने वाली मुख्य मक्का, और बाजरे की रोटी बनाई गई, इन रोटियों को देशी पद्धति से महिलाओं द्वारा हाथ से बनाया गया। वहीं गेंहू और तंदूरी रोटी का भी जायका प्रवासियों ने लिया अफीम, सरसो की भाजी में चटखारा लगाया कबिट और अमरूद की चटनी ने स्वादिष्ट और देशी मसालों से कई प्रकार की सब्जियां तैयार की गई जिसमें, अफीम की भाजी, मूली की भाजी, मैथी की भाजी, प्याज की भाजी, पनीर, पालक पनीर, और अन्य स्वादिष्ट सब्जियों को तैयार किया गया। इन सब्जियों में चटखारा लगाने के लिए कई प्रकार की चटपटी और स्वादिष्ट चटनी बनाई गई जिसमें कबीट की चटनी, अमरूद की चटनी, पुदीना की चटनी बनाई गई। इन चटनियों को पत्थर पर पीस कर देशी पद्धति से बनाया गया।

इंदौरी लाल बाल्टी कचोरी से लेकर शिवपुरी की मावा गुजिया

आयोजन में प्रदेश के कई क्षेत्र से पकवान बनवाए गए जिसमें मुख्य रूप से इंदौर की लाल बाल्टी कचोरी, शिवपुरी की मावा गुजिया, सतना की चारोली बाग और इसके साथ मीठे में तिरंगा हलवा, बूंदी, नारियल की रबड़ी और भी कई मीठे और स्वादिष्ट पकवान से प्रवासियों की मेहमान नवाजी की गई।

दाल बाटी के साथ अन्य स्वादिष्ट खाने का जायका लिया प्रवासियों ने

प्रवासियों ने आयोजन में कई भारतीय पकवानों का लुत्फ उठाया जिसमें दाल खिचड़ी, दंही बड़ा, कचोरी, पुलाउ खिचड़ी, दाल खिचड़ी कचोरी, बाजरे की खिचड़ी, दहीं बड़ा, दाल मसाला, चटपटे पानी पतासे, और अन्य स्वादिष्ट भोजन का आनंद लिया।

ठंडी कुल्फी के साथ प्रवासियों ने लिया पान का स्वाद

आयोजन में भोजन के साथ साथ ठंडी स्वादिष्ट कुल्फी के स्वाद का आनंद लिया, जिसमें केसर पिस्ता, रोज पिस्ता और अन्य ठंडी स्वादिष्ट कुल्फिया तैयार की गई। इसके साथ ही प्रवासियों को पान भी खिलाया गया।

पनीर, पालक गट्टे की पनीर मसाला
पुलाऊ खिचड़ी दाल मसाला दही
केसर पिस्ता रोज पिस्ता