Maruti Suzuki ने इस बार के ऑटो-एक्सपो में अपनी बहुप्रतीक्षित Jimny 5-डोर के अतिरिक्त पहली इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट eVX से पर्दा उठाया है. इसके साथ – साथ अपनी नई एसयूवी Fronx की ऑफिसियल बुकिंग भी स्टार्ट कर दी है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आज अपने वाहनों के विस्तृत रेंज की रेट्स में इजाफा करने की घोषणा की है. कंपनी ने एक वार्ता में बताया कि, सभी मॉडलों की एक्स-शोरूम वैल्यू में लगभग 1.1 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. ये नई रेट्स आज से मतलब कि 16 जनवरी 2023 से ही प्रभावी होंगी. हालांकि ये प्राइस-हाइक अलग-अलग मॉडलों पर भिन्न होगा.

Also Read – रणबीर कपूर की फिल्म ‘एनिमल’ को मिलेगा साउथ सितारों का साथ, तेलुगू, कन्नड़ में जोरदार तैयारी के साथ होगी रिलीज

मारुति सुजुकी ने अभी इस बारे में कोई डिटेल शेयर नहीं की है कि, किस मॉडल की वैल्यू में कितना इजाफा किया जाएगा. हालांकि ये अलग-अलग मॉडलों पर डिपेंड करेगा, कंपनी के व्हीकल लाइनअप में इस समय सबसे सस्ती ऑल्टो से लेकर ग्रैंड विटारा जैसे वाहन शामिल हैं. मारुति सुजुकी के अतिरिक्त टाटा मोटर्स, हुंडई, ऑडी और मर्सिडीज़ बेंज़ जैसे ब्रांड्स ने भी जनवरी माह से अपने वाहनों की प्राइस में इजाफा करने की स्कीम बनाई है.

वाहन कंपनियों ने प्राइस में इस वृद्धि के पीछे इनपुट कॉस्ट बढ़ने का हवाला दिया था. ये एक सामान्य प्रोसेस है, हर वर्ष अधिकतर वाहन निर्माता कंपनियां वर्ष के शुरुआत में अपने वाहनों की प्राइस में वृद्धि करती हैं. इसके अतिरिक्त सेमीकंडक्टर की आपूर्ति, सप्लाई चेन इत्यादि भी वाहनों की कीमत में इजाफे के प्रमुख कारणों में से एक हैं. मारुति सुजुकी हरियाणा में एक नई फैक्ट्री तैयार कर रही है.

हाल ही में ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार eVX को दुनिया के सामने पेश की थी. इसके अतिरिक्त इस मोटर शो में कंपनी ने अपनी बहुप्रतीक्षित ऑफरोडिंग एसयूवी Jimny 5-डोर से भी पर्दा उठाया है. इस एसयूवी को बहुत जल्द ही बिक्री के लिए भी लॉन्च किया जाएगा. इसके अतिरिक्त मारुति सुजुकी ने अपनी नई एसयूवी Fronx को भी पेश किया है, जिसकी ऑफिसियल बुकिंग भी शुरू कर दी गई है. बलेनो बेस्ड इस एसयूवी की कीमतों की घोषणा बहुत जल्द ही की जाएगी.