मैनेजमेंट एसोसिएशन ने डीएचएच और जेसन फ्राइड की पुस्तक रीवर्क पर रीडर्स क्लिक का किया आयोजन, इशानी माहेश्वरी ने साझा किए पुस्तक से कुछ अंश

रीवर्क किसी के लिए भी किताब है, लेकिन सबके लिए नहीं। यह उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो आपकी वित्तीय, सामाजिक, भौगोलिक या पेशेवर स्थिति से स्वतंत्र रूप से व्यवसाय शुरू करना या चलाना चाहते हैं।

इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन ने डीएचएच और जेसन फ्राइड की पुस्तक रीवर्क पर रीडर्स क्लिक का आयोजन किया। सत्र की सूत्रधार सीए इशानी माहेश्वरी थीं, वह एक लाइफ एंड माइंडसेट ट्रेनर, पब्लिक इन्फ्लुएंसर, कॉग्निटिव थिंकर और राइटर, इंदौर हैं।

फैसिलिटेटर सीए इशानी माहेश्वरी ने पुस्तक से कुछ अंश साझा किए:

उन्होंने बताया कि रीवर्क किसी के लिए भी किताब है, लेकिन सबके लिए नहीं। यह उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो आपकी वित्तीय, सामाजिक, भौगोलिक या पेशेवर स्थिति से स्वतंत्र रूप से व्यवसाय शुरू करना या चलाना चाहते हैं। सच्चाई को नज़रअंदाज़ करें, किसी और की हकीकत आपकी होनी जरूरी नहीं है, इसलिए अपनी खुद की वास्तविकता को अपने अस्तित्व से परिभाषित करें और बाकी की उपेक्षा करें। अब है कारोबार के नए आयाम

  • हमें डिजिटलीकरण के युग में व्यापार करने के प्रतिमान में बड़े पैमाने पर बदलाव को समझने की जरूरत है, जिसने विपणन, भर्ती, उत्पादन, संचार, प्रचार रणनीति आदि से संबंधित व्यावसायिक कौशल के पारंपरिक ज्ञान को बदल दिया है।
  • एक छोटा व्यवसाय बनाने के लक्ष्य के बारे में असुरक्षित न हों। जो कोई भी ऐसा व्यवसाय चलाता है जो आर्थिक रूप से व्यवहार्य और लाभदायक हो, चाहे वह बड़ा हो या छोटा, उसे गर्व होना चाहिए।
  • हमेशा क्यूरेटर बनें। आप एक कमरे में दुनिया की सारी कलाओं से एक महान संग्रहालय नहीं बना सकते। वह एक गोदाम है। जो चीज किसी संग्रहालय को महान बनाती है, वे चीजें हैं जो अद्वितीय हैं। अपने उत्पाद या सेवा को क्यूरेट करें जो समाज और व्यापारिक दुनिया में मूल्य जोड़ता है। अपने उत्पाद/सेवा को सरल लेकिन प्रभावी रखें। हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि आप अभी कौन हैं, आप किस तरह का व्यवसाय करते हैं। अस्पष्ट होना एक बड़ी स्थिति है। इस समय का उपयोग गलतियाँ करने, परीक्षण और त्रुटि करने के लिए करें। परीक्षण विचार।

  • सभी कंपनियों के ग्राहक होते हैं। भाग्यशाली कंपनियों के प्रशंसक हैं। लेकिन सबसे भाग्यशाली कंपनियों के पास एक दर्शक वर्ग होता है। दर्शकों का निर्माण करें। बोलो, लिखो, ब्लॉग करो, ट्वीट करो, वीडियो बनाओ – जो भी हो। ऐसी जानकारी साझा करें जो मूल्यवान हो। आप धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से दर्शकों का निर्माण करेंगे। फिर आपको लोगों तक पहुंचने की जरूरत नहीं है, लोगों को आप तक पहुंचने दें।
  • जो लोगों और उनके कौशल का मूल्यांकन करने में असमर्थ रहा हो। लोगों को काम पर रखना सही संदर्भ में लोगों का मूल्यांकन करने के बारे में है। हायरिंग एक निवेश है।

Must Read- MP: कमलनाथ की सभा में रूठे मिर्ची बाबा, मंच के सामने जमीन पर बैठ जताई नाराजगी, Video वायरल

  • हमें व्यवसाय के निर्माण के ’21वीं सदी के तरीके’ के साथ हर पहलू को समझने, फिर से परिभाषित करने, फिर से समायोजित करने और फिर से काम करने की आवश्यकता है। परिवर्तन के अलावा कुछ भी स्थायी नहीं है। हमें सभी प्रकार के व्यावसायिक परिवर्तनों के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता है।
  • हमें डिजिटलीकरण के युग में व्यवसाय करने के प्रतिमान में बड़े पैमाने पर बदलाव को समझने की जरूरत है जिसने मार्केटिंग, रिक्रुटिंग, प्रोडक्शन, कम्युनिकेशन, प्रोमोशनल रणनीतियों आदि से संबंधित व्यावसायिक कौशल के पारंपरिक ज्ञान को बदल दिया है।

Source PR