किचन की इस आम चीज़ से बनाये अपनी त्वचा को बेहद खास, देखे यहाँ

बात जब स्किन केयर की आती है तो घरेलू नुस्खों का जिक्र भी आ ही जाता है.

बात जब स्किन केयर की आती है तो घरेलू नुस्खों का जिक्र भी आ ही जाता है. कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनका दशकों से इस्तेमाल किया जा रहा है और जो त्वचा को निखारने में महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स से भी ज्यादा अच्छा असर दिखाते हैं. चेहरे को क्लेंज करने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल किया जाता है. फेस वॉश चेहरे से ऑयल, गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करते हैं. लेकिन, आपकी रसोई में भी एक ऐसी ही चीज है जिससे चेहरा धोने पर दाग-धब्बों, झाइयों, एक्सेस ऑयल, झुर्रियों और डेड स्किन सेल्स की दिक्कत भी दूर हो जाती है. यह एक चीज है बेसन. जानिए किस तरह निखार पाने के लिए बेसन को मुंह धोने में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Also Read – मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटे फिर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

चेहरे से टैनिंग कम करने के लिए भी बेसन का इस्तेमाल किया जाता है. धूप के कारण अक्सर चेहरे पर मैल और धब्बे नजर आने लगते हैं. इन्हें दूर करने में बेसन असरदार होता है. इसके लिए दही में बेसन मिलाकर चेहरा धोएं. डेड सेल्स और गंदगी को स्किन से हटाने के लिए चेहरे को एक्सफोलिएट यानी स्क्रब किया जाता है. दही में बेसन मिलाने पर यह एक अच्छे एक्सफोलिएटर का काम भी करता है. इस चलते इसका रोजाना इस्तेमाल करने के बजाए कम मात्रा में हफ्ते में 2 बार तक ही चेहरे पर स्क्रब करना चाहिएबेसन चेहरे पर नजर आने वाले बड़े-बड़े गड्ढों यानी ओपन पोर्स को छोटा करने का काम करता है. साथ ही यह इन में जमी गंदगी को भी निकालता है. इसके लिए सादे बेसन में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर 2 मिनट हल्के हाथ घूमाते हुए चेहरा धो लें.

बेसन से मुंह धोने पर चेहरे का एक्सेस ऑयल हटता है, चेहरे पर उगने वाले छोटे-छोटे बाल झड़कर निकलने लगते हैं और पिग्मेंटेशन से भी छुटकारा मिलता है. एक चम्मच बेसन में आप चाहे तो एक चुटकी हल्दी मिलाकर भी चेहरा धो सकते हैं.