सर्दी भी लंग्स पर अटैक करती है और कोरोना भी सबसे पहले रेस्पिरेटरी सिस्टम पर अटैक करता है. फेफड़ें श्वसनतंत्र का अहम हिस्सा हैं और एक बार अगर ये कोरोना की चपेट में आ जाते हैं तो बहुत सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं. फिलहाल सर्दी और कोरोना दोनों का ग्राफ धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. ऐसे में आपके फेफड़ों यानी लंग्स का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है.  आपकी बॉडी इतनी स्ट्रॉन्ग बन सकती है कि किसी भी बाहरी वायरस और इंफेक्शन से खुद की रक्षा कर सके. इसके लिए बस आपको अपनी डायट का ध्यान रखना होगा. क्योंकि सही डायट आपकी बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाने का काम करती है. यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया जा रहा है, जो लंग्स हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

खांसी कई बार गले में खराबी के कारण होती है तो कभी इसकी शुरुआत फेफड़ों से होती है. लेकिन खांसी अगर घर में एक बार किसी को हो जाए तो ऐसा कम ही होता है कि पूरे परिवार को इंफेक्ट किए बिना ये घर से विदाई ले ले. इसलिए जैसे ही खांसी शुरू हो तो तुरंत यहां बताए जा रहे फूड्स का सेवन शुरू कर दें. क्योंकि ये खांसी की समस्या को भी दूर करेंगे और इंफेक्शन को लंग्स में फैलने से भी बचाएंगे लहसुन,अदरक,प्याज,अखरोट,तुलसी की पत्तियां,आंवला,अनार इन में से कई तो आपके किचन की रोज मर्रा की जरूरतों में शुमार है और बाकि आपको मार्किट में आसानी से मिल जयेगी

कैसे करते हैं काम?

यहां जितने भी फूड्स का नाम बताया गया है इनमें अखरोट के अलावा सभी में ऐंटिऑक्सिडेंट्स और ऐंटिफंगल ऐस्ट्रिजेंट्स होते हैं. ये सभी फेफड़ों के अंदर जमा होने वाले डस्ट, पलूशन के पार्टिकल्स और बैक्टीरिया, वायरस के पोर्स को क्लीन करने का काम करते हैं. जिससे फेफड़ों की प्रॉपर क्लीनिंग होती रहती है और कोई भी इंफेक्शन लंग्स में पनप नहीं पाता है. प्याज और लहसुन का सेवन आप कच्चे रूप में करेंगे तो अधिक लाभ मिलेगा. इसलिए इनकी चटनी खानी चाहिए.

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. फैटी शब्द पढ़कर गलत ना समझें, ये फैट नहीं बढ़ाते हैं बल्कि इनके केमिकल बॉन्ड के आधार पर इन्हें फैटी एसिड्स कहा जाता है. एक अडल्ट व्यक्ति एक दिन में 3 से 4 अखरोट का सेवन कर सकता है. इससे मिलने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स लंग्स की अंदरूनी वॉल्स को मजबूत बनाने और जल्दी रिपेयर करने का काम करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. आंवला और अनार ऐसे फल हैं, जिनमें विटामिन-सी और विटामिन-ई दोनों ही होते हैं. ये इम्युनिटी को मजबूत करने में बहुत अच्छा काम करते हैं साथ ही किसी भी संक्रमण को बढ़ने से रोकते हैं.