22 साल बाद फिर दौड़ेगी लाहौर-वाघा ट्रेन, ये है पाक का प्लान

0
42

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले और भारतीय वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई के बाद से भारत व पाकिस्तान के बीच तनाव चल रहा था। वहीं करतारपुर कारिडोर का शुभारंभ होने के बाद से दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधरते हुए नजर आ रहे हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि लाहौर से वाघा रेलवे स्टेशन तक पाकिस्तान फिर से ट्रेन का संचालन शुरू कर सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 22 साल बाद एक बार फिर से पाकिस्तान के लाहौर से वाघा रेलवे स्टेशन के बीच 14 दिसंबर से ट्रेन का संचालन शुरू करेगा। इस ट्रेन में 181 यात्री सफर कर सकते हैं, जो पाकिस्तान और भारत सीमा पर हर शाम होने वाली फ्लैग सेरेमनी का लुत्फ उठा सकते हैं। पाकिस्तान रेलवे के मुख्य परिचालन अधीक्षक आमिर बलोच के मुताबिक ट्रेन के फिर से संचालन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दो कोचों वाली इस ट्रेन की मरम्मत काम पूरा हो चुका है। यह ट्रेन दिनभर में चार चक्कर लगाएगी, जिसका किराया 30 रुपए होगा।

1997 तक लाहौर और वाघा स्टेशन के बीच इस ट्रेन का संचालन होता था। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से धारा-370 और अनुच्छेद 35ए हटाने से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत से सभी व्यापारिक रिश्ते खत्म कर लिए है। वहीं समझौता एक्सप्रेस व थार एक्सप्रेस का संचालन भी बंद कर दिया गया था। इतना ही नहीं, अब भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली लाहौर-दिल्ली बस सेवा बंद कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here