हिंदू मान्यता के मुताबिक, मकर संक्रांति के दिन स्नान दान का खास महत्व होता है. इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023, रविवार को मनाई जाएगी. मकर संक्रांति को खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है. मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य की पूजा और इनकी उपासना करना सबसे शुभ माना जाता है.

पौष महीने की शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य धनु राशि से भ्रमण कर मकर राशि में गोचर करते हैं. पुराणों में मकर संक्रांति को देवताओं का दिन बताया गया है. मकर संक्रांति को खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है. मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य की पूजा करना बेहद खास माना जाता है. मकर संक्रांति से ही ऋतु में बदलाव भी होने लगता है. मकर संक्रांति से सर्दियां खत्म होने लगती हैं और वसंत ऋतु की शुरुआत होती है. इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023, रविवार को मनाई जाएगी.

मकर संक्रांति स्नान दान शुभ मुहूर्त

उदयातिथि के मुताबिक, मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. मकर संक्रांति के दिन पुण्य और महापुण्य काल में स्नान और दान करना चाहिए. मकर संक्रांति की शुरुआत 14 जनवरी 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट पर होगी.

पुण्य काल – 15 जनवरी, सुबह 06 बजकर 47 मिनट से शाम 05 बजकर 40 मिनट तक
महापुण्य काल – 15 जनवरी, सुबह 07 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 06 मिनट तक

Also Read – जानें कब है मौनी अमावस्या, इस दिन भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां, होगा आर्थिक नुकसान

मकर संक्रांति पर स्नान और दान का महत्व

मकर संक्रांति पर स्नान और दान का बेहद विशेष महत्व बताया गया है. हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन गंगा नदी में स्नान करना सबसे शुभ माना जाता है. इस दिन गंगा नदी में स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है. साथ ही मकर संक्रांति के दिन दान का भी खास महत्व बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र ये मानता है कि मकर संक्रांति के दिन किया गया दान सौ गुना फल देता है. मकर संक्रांति के दिन घी, तिल, कंबल, खिचड़ी दान का अपना ही एक खास महत्व है. ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन तिल, गुड़ और खिचड़ी के दान से भाग्य बदल जाता है. इस दिन पुण्य काल में दान देना, स्नान करना या श्राद्ध कार्य करना शुभ होता है. शास्त्रों में मकर संक्रांति पर गंगा स्नान की विशेष महिमा बताई गई है. इस दिन शनि देव के लिए प्रकाश का दान करना भी बहुत शुभ होता है.

मकर संक्रांति पर किन चीजों का करें दान

1. तिल – मकर संक्रांति पर तिल का दान करना बेहद ही मंगल माना जाता है. तिल का दान करने से शनि देव खुश होते हैं.
2. खिचड़ी– मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाना जितना शुभ है उतना ही शुभ इसका दान करना भी माना जाता है.
3. गुड़– इस दिन गुड़ का दान करना भी शुभ होता है. गुड़ का दान करने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है.
4. तेल– इस दिन तेल दान करना शुभ होता है. ऐसा करने से शनि देव का आर्शीवाद मिलता है.
5. अनाज– मकर संक्रांति के दिन पांच तरह के अनाज दान करने से हर प्रकार की कामना पूरी होती है.
6. रेवड़ी – मकर संक्रांति के दिन रेवड़ी का भी दान करना भी शुभ माना जाता है.
7. कंबल – इस दिन कंबल का दान करना शुभ होता है. इससे राहु और शनि ग्रह शांत होते हैं.