भगवान राम पर अब करणी सेना और कांग्रेस नेता का दावा

0
73

जयपुर। राम के वंशजों का दावा करने वालों की लिस्ट में अब करणी सेना भी आ गई। खुद को राम के बेटे लव का वंशज बता रहे हैं। कुछ पुराने दस्तावेज होने का भी दावा कर रहे हैं। इससे पहले भाजपा सांसद दीया कुमारी ने खुद को कुश का वंशज बताया था। करणी सेना के मुखिया लोकेंद्र सिंह कालवी का कहना है कि हम सिसौदिया राजपूत हैं, जो लव के वंशज माने जाते हैं। उधर कांग्रेस के एक नेता सत्येंद्र सिंह राघव भी खुद को राम के परिवार का बता रहे हैं। उनका कहना है कि लव-कुश रामजी के जुड़वा बेटे थे। लव का उत्तर कौशल में अभिषेक किया गया था। वो वाल्मिकी की रामायण के पेज नंबर 1671 का जिक्र करके अपना दावा मजबूत बता रहे हैं।

भजपा-कांग्रेस का दावा
कांग्रेस के एक नेता सत्येंद्र सिंह राघव भी खुद को राम के परिवार का बता रहे हैं। उनका कहना है कि लव-कुश रामजी के जुड़वा बेटे थे। लव का उत्तर कौशल में अभिषेक किया गया था। वो वाल्मिकी की रामायण के पेज नंबर 1671 का जिक्र करके अपना दावा मजबूत बता रहे हैं। राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता राघव ने अपने दावे के समर्थन में बाल्मीकि रामायण की चौपाइयों का उल्लेख किया है. जबकि राजसमंद से लोकसभा सांसद और पूर्व राजकुमारी दीया कुमारी ने अपने दावे के समर्थन में वंशावली प्रस्तुत की थी.

अदालत ने पूछा था सवाल
इन दो राजघरानों द्वारा किए गए दावे के बाद भगवान राम के और वंशज भी सामने आने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि अयोध्या के मामले की सुनवाई करते हुए यह पूछा था कि क्या राम का कोई वंशज है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here